पंजाब के शहीद सैनिकों के परिजनों को सरकारी नौकरी और मुआवजे का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 09:58 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): गलवान घाटी में टकराव में शहीद 4 पंजाबी सैनिकों के परिवारों के साथ अफसोस जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने शहीदों के वारिस को सरकारी नौकरी के साथ एक्सग्रेशिया मुआवजा का ऐलान किया है।
PunjabKesari
 उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा की खातिर दिए बलिदान को भुलाया नहीं जाएगा। कै. अमरेंद्र ने कहा कि परिवारों को हुए नुक्सान का मूल्यांकन नहीं किया जा सकता और न ही भौतिक चीजों के साथ भरपाई की जा सकती है परंतु मुआवजा और नौकरियां कुछ दुख- तकलीफें घटाने में सहायक होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतिम संस्कार पैतृक गांवों में किया जाएगा और कैबिनेट मंत्री राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने संबंधित जिलों के प्रशासन को भी शहीद सैनिकों के शवों को पूर्ण सत्कार के साथ प्राप्त करने के लिए सभी प्रबंध करने के आदेश दिए। 

सूबेदार मनदीप व सतनाम के परिजनों को 12-12 लाख तथा सिपाही गुरतेज व गुरविंदर को 10-10 लाख का मुआवजा 
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नायब सूबेदार मनदीप सिंह और नायब सूबेदार सतनाम सिंह के विवाहित होने के कारण नीति मुताबिक 12-12 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। मनदीप सिंह पटियाला जिले के गांव सील के निवासी थे जबकि सतनाम सिंह गुरदासपुर जिले के गांव भोजराज से संबंधित थे। 2 अविवाहित शहीदों में मानसा जिले की तहसील बुढलाडा के गांव बीरे वाला डोगरा के सिपाही गुरतेज सिंह और संगरूर जिले के गांव तोलेवाल के सिपाही गुरविंदर सिंह के परिवारों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा (एक्सग्रेशिया के तौर पर 5 लाख रुपए और जमीन के एवज में 5 लाख रुपए) दिए जाएंगे। सिपाही गुरविंदर सिंह & पंजाब रैजीमैंट से संबंधित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News