होशियारपुर में बनेगा सरकारी मेडिकल काॅलेज: सोनी

punjabkesari.in Sunday, Dec 08, 2019 - 08:45 AM (IST)

अमृतसरः पंजाब सरकार ने कपूरथला में सरकारी मेडिकल काॅलेज खोलने की मंजूरी के पश्चात अब होशियारपुर में भी सरकारी मेडिकल काॅलेज खोलने की तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए पर्यटन विभाग ने अपेक्षित जमीन मेडिकल शिक्षा और खोज विभाग को देने के लिए अपनी सहमति दी है। 

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने शनिवार को बताया कि इस काॅलेज के खुलने से न केवल दोआबा इलाके को डाॅक्टरी सुविधाएं मिलेंगी बल्कि एमबीबीएस और एमडी करने वाले बच्चों को भी अधिक सीटें मिल सकेंगी, जिससे पंजाब के ज्यादातर बच्चों को डाक्टरी की शिक्षा के विदेशों में नहीं जाना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि यह काॅलेज खुलने के साथ पंजाब में सरकारी मेडिकल काॅलेजों की संख्या छह हो जाएगी। इससे पहले अमृतसर, पटियाला और फरीदकोट में मेडीकल कालेज काम कर रहे हैं, जब कि साहिबजादा अजीत सिंह नगर में काॅलेज बन रहा है। इसके इलावा कपूरथला में भी काॅलेज खोलने की नवंबर महीने में ही मंजूरी मिल चुकी है। 

सोनी ने बताया कि उक्त परियोजना पर 325 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान है, जिसमें केन्द्र सरकार 60 प्रतिशत और पंजाब सरकार 40 प्रतिशत का योगदान देगी, जो कि करीब 130 करोड़ रुपए बनता है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम अधीन सिविल अस्पताल होशियारपुर को अपग्रेड करके मेडिकल काॅलेज बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेडिकल काॅलेज के लिए नियमों अनुसार 20 एकड़ जमीन और 200 बैंड के अस्पताल की जरूरत है, जो कि दो हिस्सों में हो सकती है। इसलिए सिविल अस्पताल होशियारपुर की करीब साढ़े 12 एकड़ जमीन काॅलेज के लिए प्रयोग में लाने के लिए सेहत और परिवार कल्याण विभाग ने मेडिकल शिक्षा और खोज विभाग को बदलने की परवानगी दे दी है।

Mohit