विदेशों में फंसे प्रवासियों की मदद करे भारत सरकार: बादल

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 09:19 PM (IST)

चंडीगढ़: शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कोरोना महामारी के कारण विदेशों में फंसे प्रवासियों तथा पंजाबियों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय मिशनों को निर्देश देने का अनुरोध किया।       

बादल ने यहां जारी बयान में आज भारत सरकार को विदेशों में सभी भारतीय मिशनों के अंदर खासतौर पर कनाडा, अमेरिका, इंगलैंड, इटली, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी में पंजाबी प्रवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबरों वाले ‘विशेष सेल स्थापित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि मिडिल ईस्ट में बड़ी संख्या में सिख रहते हैं, उनकी सहायता के लिए विशेष सेल शुरू किए जाएं। बादल ने प्रधानमंत्री तथा विदेश मंत्री को यह सुनिश्चित करने के लिए आग्रह किया है कि प्रवासी खासतौर पर पंजाबी यह महसूस करें कि इस आवश्यकता की घड़ी में उनके अपने देश की सरकार पूरी तरह से उनके साथ डटकर खड़ी है। शिअद नेता ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वह विदेशों में सभी भारतीय मिशनों को निर्देश दें कि वह भारतीय मूल के लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए वहां के राजनीतिक तथा समुदाय के नेताओं के अलावा गैर सरकारी और समाज सेवी संगठनों से संपर्क करें। 

बादल ने चंडीगढ़ में पार्टी के मुख्य कार्यालय को इस बारे लगातार सचेत रहने का निर्देश देते हुए कहा कि विदेशों में पंजाबियों की सहायता के लिए वह 24 घंटे उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें हर स्थिति में भारत सरकार तथा विदेशों में भारतीय मिशनों के जरिए पंजाबियों की सहायता के लिए तैयार रहना चाहिए।‘‘
 

Vaneet