टिड्डी दल से निपटने के लिए सरकार ने जारी किए 1 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 05:56 PM (IST)

जालंधरः पंजाब में फसलों पर टिड्डी दल के हमले की रोकथाम के लिए सरकार ने एक करोड़ रुपए की राशि जारी की है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. सुतंतर कुमार ऐरी ने गुरुवार को बताया कि विभाग द्वारा फसलों पर टिड्डी दल के हमले को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के संबंध में किसानों को जागरुक करने के साथ-साथ जरूरी स्प्रे पंपों और दवाएं आदि का प्रबंध भी पहले से ही करने जरूरत है। 

डॉ. ऐरी ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से टिड्डी दल के हमले को रोकने करने के लिए एक करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से पंजाब के सीमावर्ती जिलों में केन्द्र सरकार के कृषि मंत्रालय और पंजाब खेतीबाड़ी विश्वविद्यालय (पी.ए.यू) की टीमों द्वारा नियमित तौर पर निरीक्षण किया जा रहा है। इसके सम्बन्ध में फाजिल्का जिले के कुछ गांवों में हुए टिड्डी दल के हमलों के लिए गांव के किसानों के सहयोग से रोकथाम की गई थी। उन्होंने पाकिस्तान के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा, जिलों और गांवों में ज़्यादा सचेत रहने के लिए कहा। डॉ ऐरी ने कहा कि भूमिगत जल स्तर को बचाने के लिए किसान धान की बजाय मक्का की खेती करें। 

उन्होंने बताया कि एक किलोग्राम चावल पैदा करने के लिए लगभग चार हजार लीटर पानी का प्रयोग होता है जबकि मक्का की फसल बहुत कम पानी के साथ ली सकती है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 14 प्रकार के हाईब्रिड मक्का बीज राज्य के ब्लाक कार्यालयों में पहुंचा दिए हैं जहां से यह बीज किसानों तक पहुंचा दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गत वर्ष राज्य में 160 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में मक्का की खेती की गई थी जिसे इस वर्ष बढ़ाकर तीन लाख हेक्टेयर करने की योजना है।

Mohit