सरकार का सराहनीय कदम, कारोबारियों ने ली राहत की सांस

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 11:29 AM (IST)

लुधियाना (सेठी) : लुधियाना की टेक्सटाइल इंडस्ट्री ने मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज को आंशिक राहत देने के लिए धन्यवाद और आभार व्यक्त किया। बता दिया जाए, कि यूनियन मिनिस्टर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की मंजूरी द्वारा शनिवार (16 मार्च) को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 15 सितंबर 2024 तक की अवधि के लिए पांच विशिष्ट सिंथेटिक निटेड कपड़ा पर 3.50 अमेरिकी डॉलर प्रति किलोग्राम का मिनिमम आयात लगाया गया है। अधिसूचना में उल्लिखित पांच विशिष्ट सिंथेटिक निटेड कपड़े इस प्रकार हैं: सिंथेटिक फाइबर - बिना ब्लीचेड या  ब्लीचेड , सिंथेटिक फाइबर - रंगे हुए, सिंथेटिक फाइबर- विभिन्न रंगों के धागे , सिंथेटिक फाइबर-प्रिंटेड और दूसरे। जिससे कारोबारी राहत महसूस कर रहे है। 

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! सिद्धू मूसेवाला के घर गूंजी किलकारियां, पिता ने शेयर की फोटो
   
* बहादुरके रोड टेक्सटाइल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण जैन बावा ने चीन से आयात होने वाले सभी प्रकार के निटेड कपड़ो पर मिनिमम आयात 290 रुपये तय करके भारतीय कपड़ा उद्योगों को आंशिक राहत देने के लिए विशेष आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस समस्या को पूरी तरह से दूर करने और भारतीय निटेड फैब्रिक इंडस्ट्री को गति देने के लिए मिनिमम 125 रुपये प्रति किलोग्राम एंटी डंपिंग शुल्क लगाने की आवश्यकता है और देश के राजस्व को बचाने के लिए कपड़े की अंडर इन्वॉयसिंग बंद होना भी जरूरी है। 

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव: कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में इस सांसद का नाम सबसे ऊपर

 * पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव सुनील मेहरा व प्यारे लाल सेठ ने कहा कि यह सरकार का सराहनीय कदम है, इसलिए साथ उन्होंने पंजाब केसरी ग्रुप का भी विशेष आभार व्यक्त किया, क्योंकि पंजाब केसरी के अथंक प्रयासों के जरिए ही कारोबारियों की आवाज़ सरकार के कानों तक पहुंची है और कारोबारियों को राहत प्रदान हुई है।    

 * कारोबारी अखिल मल्होत्रा ने ` सिंथेटिक निटेड कपड़ों पर कीमत 15 सितंबर 2024 तक मिनिमम इम्पोर्ट लागू करने'' के संबंध में भारत सरकार के कदम को सरहाना की और स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि लुधियाना ही नहीं बल्कि देश का कारोबार चाइना से हो रहे आयात से प्रभावित हो रहा था। किन्तु सरकार के इस कदम से निश्चित रूप से राहत मिलेगी। 

  * कारोबारी राजीव गर्ग ने उम्मीद जताई कि 15 सितंबर 2024 तक सिंथेटिक निटेड कपड़ों पर मिनिमम आयात मूल्य लगाने से घरेलू इंडस्ट्री को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि पहले मुक्त आयात नीति के कारण यह बुरी तरह से पीड़ित था और घाटे में चल रहा था। इसके साथ उन्होंने उम्मीद जताई कि घरेलू उद्योग के व्यापक हित में सिंथेटिक निटेड कपड़ों पर मिनिमम आयात मूल्य लगाने की तारीख 15 सितंबर 2024 के बाद बढ़ा दी जाएगी।

 * अरिसुदाना इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सी.एम.डी गगन खन्ना ने जारी अधिसूचना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उद्योग की सुरक्षा के लिए सरकार की ओर से यह लंबे समय से प्रतीक्षित कदम था। उन्होंने कहा कि औद्योगिक इकाइयां पिछले डेढ़ साल में अपनी 80 प्रतिशत क्षमता में चल रही हैं और भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से स्थानीय उद्योग को बहुत लाभ होगा जो बहुत सस्ती कीमत पर कपड़ों के आयात के कारण पीड़ित था।

 * कारोबारी विवेक वर्मा ने कहा कि अधिसूचना से स्थानीय बाजार को बड़ी राहत मिलेगी, जो कपड़ों के भारी आयात के कारण परेशान था। उन्होंने कहा कि नए कदम से आयातित कपड़ों की लागत में वृद्धि होगी।

* पंजाब डायर एसोसिएशन के सेक्टरी विवेक जिंदल बॉबी ने अधिसूचना जारी होने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि कारोबारियों के प्रयासों से यह संभव हो सका है। उन्होंने सरकार का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे लोकल इंडस्ट्री बूस्ट होगी।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 

News Editor

Urmila