चारों तरफ से पानी में घिरे पंजाब के इस गांव में खुला सरकारी स्कूल (देखें तस्वीरें)

punjabkesari.in Saturday, Feb 20, 2021 - 04:24 PM (IST)

फिरोजपुर (कुमार): फिरोजपुर भारत-पाक सरहद पर जीरो लाइन के नजदीक सतलुज दरिया में घिरे टप्पू नुमा गांव कालू वाला मे देश के आजादी के 73 वर्ष बाद पहला सरकारी प्राइमरी स्कूल खुला है। 

PunjabKesari

यह जानकारी देते हुए नेशनल अवॉर्डी प्रिंसिपल डॉक्टर सतेंद्र सिंह ने बताया के कालू वाला गांव तीन तरफ से सतलुज दरिया के तेज बहते पानी मे घिरा हुआ है और चौथी तरफ अंतरराष्ट्रीय सरहद है यहां पर फेंसिंग लगी हुई है। उन्होंने बताया कि अपनी अजीब तरह की भूगोल भूगोलिक स्थिति के लिए प्रसिद्ध इस गांव  के लोगों को इस समय उस समय बड़ी राहत मिली जब शिक्षा विभाग पंजाब के सचिव कृष्ण कुमार ने पहल कदमी करते हुए इस गांव में सरकारी प्राइमरी स्कूल की शानदार इमारत का निर्माण करवाया और इस स्कूल में प्री प्राइमरी से पांचवी कक्षा तक की कलासे शुरू कर दी ।डॉक्टर सत्येंद्र सिंह ने बताया के इस स्कूल में 2 अध्यापकों की नियुक्ति कर दी गई है और 30 से अधिक बच्चे इस स्कूल में पढ़ने के लिए आने लगे हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि पहले इस गांव के बच्चे किश्ती द्वारा दरिया पार करके साथ लगते गांवो के सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए जाया करते थे और यह स्कूल खुलने से सरहदी गांव कालूवाला के लोगों का अपने बच्चों को पढ़ाने का सपना सच साबित होने लगा है और छोटे-छोटे बच्चे इस स्कूल में पढ़ाई के साथ साथ खेलने लगे हैं। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2019 में सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब श्री कृष्ण कुमार सीमावर्ती गांव  गट्टी राजोके ,के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अचानक निरीक्षण के लिए पहुंचे तो उन्होंने इन गावों के बच्चों की मुश्किलों से सचिव पंजाब कृष्ण कुमार को अवगत करवाया । 

PunjabKesari

डॉ सतेंद्र सिंह ने बताया कि उस समय बच्चों की मुश्किलों को सुनने उपरांत सैक्ट्री एजुकेशन पंजाब श्री कृष्ण कुमार इस कदर भावूक हो गए कि वह खुद किश्ती द्वारा सतलुज दरिया  पार करके कालूवाला गांव में पहुंचे और उन्होंने इस सीमावर्ती गांव में सरकारी प्राइमरी स्कूल खोलने की घोषणा की और कुछ ही दिन में स्कूल का निर्माण करने के लिए 15 लाख रुपए की ग्रांट भेज दी ।डॉक्टर सतिंदर सिंह ने बताया कि स्कूल के अध्यापकों के सहयोग से गांव कालूवाला में बच्चों के लिए शानदार सरकारी प्राइमरी स्कूल बनाया गया है और इसी 15 लाख रुपए में स्कूल परिसर के निर्माण के साथ साथ  बच्चों  की क्लासों के लिए 2 क्लास रूम ,एक दफ्तर , 2 बाथरूम , बहुत ही शानदार रंगदार फर्नीचर ,पीने वाले  साफ-सुथरे पानी का प्रबंध और चार दिवारी बनवाई गई है । उन्होंने बताया कि सेक्टरी  एजुकेशन पंजाब श्री कृष्ण कुमार ने इस शानदार बनाए गए स्कूल परिसर की प्रशंसा की ।डॉक्टर सतिंदर सिंह ने बताया कि इस स्कूल के निर्माण मे कंप्यूटर अध्यापक प्रितपाल सिंह, परमिंदर परमिंदर सिंह सोढ़ी , संदीप कुमार और राजेश कुमार ने शानदार भूमिका निभाई है ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News