फर्राटेदार इंगलिश बोलते हैं इस स्कूल के छात्र

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 03:52 PM (IST)

 रोपड़ः चौथी और पांचवी कक्षा में पढ़ते यह बच्चे न किसी प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थी हैं न ही किसी कान्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं। मगर इनका ज्ञान महंगे स्कूलों में पढ़ने वालों को भी मात देता है। बात कर रहे हैं, रूपनगर के गांव छांगड़ियां के सरकारी प्राथमिक स्कूल की। जहां का लगभग हर बच्चा इस तरह फर्राटेदार अंग्रेजी बोलता है कि सुनने वाला दंग रह जाए। उनकी जनरल नालेज बड़े -बड़े ज्ञानियों को दांतों तले उंगलियां दबाने के लिए मजबूर कर देती हैं।

बात चाहे पंजाब के जिलों, तहसीलों -सब तहसीलों और डिप्टी कमीशनरों के नामों की हो या फिर देश के अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमों की। बच्चों को हर चीज उंगलियों पर याद हैं।  बच्चों के अंदर ज्ञान की इस लौ को जगाया है, स्कूल के मेहनती अध्यापकों ने। गांव के लोगों की मदद से इन अध्यापकों ने न सिर्फ स्कूल का चेहरा संवारा है। बल्कि बच्चों की काबलियत पहचानकर उन्हें तराशा भी। इस 32 छात्रों तथा 2 अध्यापकों वाला यह स्कूल पढ़ाई के साथ-साथ बिलडिंग और अन्य सुविधाओं के मामले में भी नंबर वन है।

माता पिता भी बच्चों और अध्यापकों की कारगुजारी से काफी संतुष्ट हैं। आज, जब माता पिता सिर्फ इसलिए अपने बच्चों को महंगे से महंगे प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाते हैं ताकि वह मुकाबलेबाजी की दौड़ में कहीं पीछे न रह जाएं। ऐसे में छांजड़ियां गांव के इस स्कूल ने सरकारी स्कूलों के मायने ही बदल दिए हैं। यह साबित कर दिया है कि यदि अध्यापकों में पढ़ाने और बच्चों में पढ़ने का जज्बा हो तो फिर सरकारी स्कूल भी किसी से कम नहीं। 

swetha