पंजाब के सरकारी स्कूलों में अब पहली कक्षा से शुरू होगा खेल पीरियड

punjabkesari.in Tuesday, Apr 17, 2018 - 09:14 PM (IST)

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से खेल पीरीयड शुरू करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। 
 

उन्होंने पुराने खिलाडिय़ों के वास्ते स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने के लिए खेल विभाग को निर्देश दिए हैं। खेल विभाग के कामकाज का जायजाा लेते हुए मुख्यमंत्री ने ओलम्पिक, राष्ट्रमंडल, एशियाई आदि अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय खेल मुकाबलों में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को नकद इनाम के मौजूदा ढांचे पर अधिकारियों को फिर से विचार करने के लिए कहा है ताकि खिलाडिय़ों का मनोबल ऊंचा रहे। उन्होंने कहा कि चीन की तरह छोटी उम्र में ही खिलाडिय़ों की पहचान करना कारगर सिद्ध होगा। स्कूलों, कालेजों और यूनिवर्सिटियों को अपनी संस्थाओं में खेल को बढ़ावा देने की कोशिशें करनी चाहिए। 
 

उन्होंने कहा कि उभरते खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए विश्व स्तरीय प्रशिक्षकों की सेवाएं लेनी चाहिए। कैप्टन सिंह ने हाकी, फुटबाल, बास्केटबाल, वालीबॉल, बैडमिंटन, एथलैटिक्स और तैराकी के लिए सूबे के उत्तम बुनियादी ढांचों का प्रयोग करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने खिलाडिय़ों को वित्तीय सहायता देने के लिए एक स्कीम तैयार करने के लिए खेल विभाग को कहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि विभाग जल्द ही पटियाला में अति-आधुनिक खेल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के लिए व्यापक योजना तैयार करेगा जिसकी वर्ष 2018-19 के बजट में मंजूरी दे दी गई है। 
 

Vaneet