सरकार स्मार्ट फोन वाले 100 करोड़ भाषा विभाग व पुस्तकालय की अपग्रेडेशन पर खर्चे : बीर दविन्द्र

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 08:39 AM (IST)

पटियाला(राजेश): पंजाब सरकार की तरफ से अपने 2020-21 के बजट में नौजवानों को स्मार्ट फोन देने के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च करने के प्रस्ताव को पंजाब विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर बीर दविन्द्र सिंह ने फिजूल खर्ची बताते हुए इस प्रस्ताव को रद्द करने की मांग की है।

बीर दविन्द्र सिंह ने कहा कि भारत के सभी राज्यों की अपेक्षा सबसे अधिक मोबाइल पंजाब में हैं। पंजाब में रेहड़ी, रिक्शा वालों के पास भी फोन हैं। फिर 100 करोड़ रुपए क्यों बर्बाद किए जा रहे हैं? इसका राज्य को क्या लाभ होगा? उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के शहर पटियाला में राज्य के सबसे बड़ी पुस्तकालय की हालत बिल्कुल दयनीय है। इसका आडिटोरियम पिछले 3 साल से बंद है। पटियाला की सैंट्रल पुस्तकालय में बेशकीमती साहित्य, किताबें, हस्तलिखित किताबें, पांडुलिपियां और अन्य अनमोल धरोहर रखी हैं जोकि खराब हो रही है। इस यूनिवर्सिटी को आधुनिक रूप देने और साइंटिफिक तरीके से इस बहुमूल्य साहित्य की संभाल करने की अति जरूरत है। 

सरकार को चाहिए कि वह स्मार्ट फोन वाले 100 करोड़ रुपए भाषा विभाग की ओवरआल डिवैल्पमैंट और राज्य के पुस्तकालय को अति आधुनिक बनाने पर खर्च करे ताकि इस पुस्तकालय का पंजाब का नौजवान लाभ उठा सके और यहां से ज्ञान प्राप्त कर जीवन में सफल हो। 

Edited By

Sunita sarangal