किसानों की तर्ज पर गरीब मजदूरों का कर्ज भी माफ करे सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 07:34 AM (IST)

होशियारपुर (जैन): बेगमपुरा टाईगर फोर्स की एक बैठक मुख्य दफ्तर भगत नगर में जिला प्रधान देवराज की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए नेताओं ने पंजाब सरकार पर दोष लगाते हुए कहा कि पंजाब सरकार गरीब वर्ग के साथ बड़े स्तर पर धोखा और पक्षपात कर रही है। किसानों के कर्जे माफ करने के नाम पर अमीर किसानों को फायदा मिल रहा है क्योंकि उनकी दफ्तरों में पहचान होने के चलते मुआवजे की जांच करने वाले अधिकारियों पर दबाव बनाकर और रिश्वत देकर कुदरती आपदा से क्षतिग्रस्त फसल का मुआवजा हो या सोसायटियों से लिया हुआ कर्जा हो, सब माफ करवा लिया जाता है। लेकिन गरीब किसान या गरीब मजदूर, जिसकी किसी सरकारी अधिकारी तक पहुंच नहीं होती वह दफ्तरों के चक्कर लगा-लगा कर चुपचाप मन मारकर घर बैठ जाता है।

नेताओं ने कहा कि जहां गरीब किसान की कोई सुनवाई नहीं वहां गरीब मजदूर की कर्जा माफी के लिए सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाए जा रहे। किसानों की तरफ से शोर मचाने पर या अधिकारियों से तालमेल कर कर्जे माफ करवा लिए जाते हैं परंतु गरीब मजदूरों के सिर चढ़े बैंकों के कर्जों की कोई भी नेता या मंत्री परवाह नहीं करता और न ही गरीब मजदूरों की तरफ से की गई आत्महत्या किसी गिनती में आती है।

उल्लेखनीय है कि किसानों के पास अपनी जमीन जायदाद तो होती है जहां से किसान अपनी फसल के जरिए अपने बच्चों का पेट पाल सकता है पर गरीब मजदूरों के पास तो अपने रहने के लिए झोंपड़ी बनाने का स्थान भी नहीं होता। नेताओं ने पंजाब सरकार से मांग की कि गरीब मजदूरों के बैंक कर्जों का सर्वेक्षण करवाकर गरीब मजदूरों के कर्जे किसानों की तरह तुरंत माफ किए जाएं। 

Anjna