कैप्टन सरकार शिक्षा क्षेत्र में सुधारों व बुनियादी ढांचे पर 1000 करोड़ रुपए खर्च करेगी : सोनी

punjabkesari.in Thursday, Sep 06, 2018 - 02:20 PM (IST)

जालंधर (चोपड़ा, दर्शन, सुमित): पंजाब में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने, शिक्षा क्षेत्र में सुधारों व बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर पंजाब सरकार 1000 करोड़ रुपए खर्च करेगी उक्त शब्द पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने स्थानीय आई.वी.आई. वल्र्ड स्कूल में अध्यापक दिवस के मौके पर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित करने के दौरान कहे।

सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह शिक्षा क्षेत्र की कायाकल्प करने के लिए वचनबद्ध हैं। राज्य के 13,000 सरकारी स्कूलों में 25 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और ऐसे आंकड़े हमारे लिए गर्व वाली बात है। पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासों के लिए 64 करोड़ रुपए, लाईब्रेरी व किताबों के लिए 5 करोड़ रुपए, स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 9 करोड़ रुपए, क्लास रूमों के लिए 120 करोड़ रुपए, बच्चों की वर्दियों पर 86 करोड़ रुपए, सोलर पैनलों पर 30 करोड़ रुपए, खेलों के लिए 18 करोड़ रुपए, ग्रीन बोर्डों पर 2 करोड़ रुपए, मिड-डे मील पर 310 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में फंड्स की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी और इस क्षेत्र के सर्वपक्षीय विकास को विशेष तवज्जो दी जाएगी।

अध्यापक केवल बच्चों को शिक्षित करने ही नहीं बल्कि उन्हें नैतिक शिक्षा व उनके उज्ज्वल भविष्य को बनाने की दिशा में ध्यान केंद्रित करें ताकि बच्चों में देशभक्ति व देश के नवनिर्माण की भावना जागरूक की जा सके। सोनी ने बताया कि पंजाब सरकार उन पिं्रसीपलों व मुख्य अध्यापकों को विशेष तौर पर सम्मानित करेगी जिनके अगले शैक्षणिक स्तर में शत-प्रतिशत परिणाम आएंगे। शिक्षा मंत्री ने अध्यापक दिवस पर पुरस्कार हासिल करने वाले अध्यापकों को स्टेट अवार्ड देते हुए कहा कि आज का दिन देश के महान राष्ट्रपति डा. एस. राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में करवाया जाता है और अध्यापकों का दायित्व बनता है कि उनके पदचिन्हों पर चलते हुए समाज को शिक्षित करने को समर्पण की भावना से काम करें। किसी भी कारण निलंबित हुए अध्यापकों की बहाली का रास्ता आसान किया जाएगा। कार्यक्रम को शिक्षा विभाग के सैक्रेटरी कृष्ण कुमार, डी.जी.एस.ई. प्रशांत कुमार गोयल, डी.पी.आई. सैकेंडरी सुखजीत पाल सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर सांसद संतोख चौधरी, विधायक राजिन्द्र बेरी, मेयर जगदीश राज राजा, जिला कांग्रेस के प्रधान दलजीत सिंह आहलुवालिया, प्रदेश कांग्रेस के महासचिव सतनाम बिट्टा, ब्लाक प्रधान हरजिन्द्र लाड़ा आदि मौजूद थे। 

Des raj