पंजाब के 2 मुस्लिम जनसंख्या वाले क्षेत्रों को मान सरकार देगी बड़ा तोहफा

punjabkesari.in Monday, Nov 14, 2022 - 09:22 AM (IST)

जालंधर(नरेन्द्र मोहन): पंजाब के 2 मुस्लिम आबादी वाले जिलों को तोहफा देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मालेरकोटला में मैडीकल कॉलेज और गुरदासपुर के कलानौर में खेतीबाड़ी कॉलेज बनाने के लिए फंड जारी हो गए हैं।

मैडीकल कॉलेज के लिए मोदी सरकार ने 325 करोड़ रुपए जारी किए हैं, जबकि  23 करोड़ की लगत से कृषि कॉलेज की बनने वाली ईमारत के लिए पंजाब सरकार ने प्रथम किस्त जारी कर दी है। कृषि कॉलेज भी केंद्र सरकार के सहयोग से बनना है।मालेरकोटला में मैडीकल कॉलेज प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यकों के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक विकास की योजना के तहत बनेगा। इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 325.26 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं जबकि 40 प्रतिशत राशि पंजाब सरकार द्वारा दी जानी है। पूर्व में कै. अमरेंद्र सिंह की सरकार के समय ही मालेरकोटला जिला बना था और पूर्व सरकार में ही मालेरकोटला में मैडीकल कॉलेज बनाने का निर्णय तत्कालीन मुख्य सचिव विन्नी महाजन की अध्यक्षता में हुई बैठक में हुआ था। इस कॉलेज के लिए भूमि पंजाब सरकार देगी।

कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि मालेरकोटला में कोट शेरवानी में मैडीकल कॉलेज बनाया जाएगा। यह कॉलेज मालेरकोटला को देश के नक्शे पर चिकित्सा शिक्षा के केंद्र के रूप में उभारेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने गुरदासपुर के कलानौर कस्बे में कृषि कॉलेज स्थापित करने को भी मंजूरी दी थी। तभी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे वह यह सुनिश्चित बनाएं कि केंद्र सरकार की सहायता से बन रहे इन दोनों गौरवमयी प्रोजैक्टों का काम समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News