बेअदबी कांडः CBI से जांच वापस लेगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 08:30 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी से  जुड़े तीनों केसों की जांच सी.बी.आई. से वापस लेगी जिसके लिए पंजाब सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है और पंजाब सरकार की पूरी लीगल टीम इसके लिए जुटी हुई है। यह बात पंजाब के एडवोकेट जनरल अतुल नंदा ने मुख्य सचिव करन अवतार सिंह व गृह सचिव सतीश चंद्रा के साथ पत्रकारों से बातचीत में कही। पंजाब भवन में अतुल नंदा ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप गुरुद्वारा साहिब से चोरी होने, पोस्टर लगाने और फिर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग गलियों में मिलने के संबंध में थाना बाजाखाना में जून, सितम्बर व अक्तूबर 2015 में 3 एफ.आई.आर. दर्ज हुई थीं, जिनकी जांच सी.बी.आई. को ट्रांसफर की गई थी। 
 
विधानसभा में हुआ था प्रस्ताव पास
करीब 3 वर्ष जांच में कोई भी प्रोग्रैस नहीं होने के कारण पंजाब विधानसभा ने 28 अगस्त, 2018 को सर्वसम्मति से सी.बी.आई. से जांच वापस लेने का प्रस्ताव पारित किया, जिसके बाद सरकार द्वारा 6 नवम्बर, 2018 व 6 सितम्बर, 2018 को जारी दो नोटीफिकेशन के जरिए सी.बी.आई. को उक्त मामलों की जांच के लिए दी गई सहमति वापस ले ली थी।

जानकारी होने के बावजूद सी.बी.आई. ने अदालत में दाखिल की क्लोजर रिपोर्ट
नंदा ने कहा कि इन फैसलों के संबंध में सी.बी.आई. व केंद्रीय परसोनल विभाग को पूरी जानकारी होने के बावजूद बड़ी ही अवांछित सक्रियता दिखाते हुए सी.बी.आई. ने 29 जून को सी.बी.आई. विशेष अदालत में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल कर दी। उन्होंने कहा कि पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले के मद्देनजर पंजाब सरकार अब ‘कानूनी’ तरीके से सी.बी.आई. से जांच संबंधी फाइलें व दस्तावेज वापस लेने का प्रयास कर रही है और इसमें ‘अदालत की अवमानना’ का पक्ष भी शामिल है।

swetha