पूर्व पार्षद कस्तूरी लाल के पोते की लाश कुएं में तैरती मिली

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 07:26 AM (IST)

जालंधर (रमन): भगत सिंह कालोनी से बुधवार दोपहर को संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हुए पूर्व कौंसलर कस्तूरी लाल के पोते आशु की लाश वीरवार दोपहर 1.40 बजे पुलिस ने कालोनी में ही बने एक सीवरेज डिस्पोजल के कुएं से बरामद कर ली। इसके बाद इलाके में शोक की लहर फैल गई। पुलिस ने लाश को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया।


लाश मिलने के बाद कस्तूरी लाल ने आरोप लगाया कि कल रात जब कुआं खाली करवाया था तो वहां लाश नहीं थी। सुबह लाश कैसे आई। उनका आरोप है कि यह घटना बड़ी साजिश के तहत हुई है। नरिन्द्र शर्मा का बेटा राहुल उर्फ आशू कल बाद दोपहर उस समय लापता हो गया था जब वह साइकिल लेकर खेलने के लिए घर से बाहर गया था। देर शाम तक जब उसका कुछ पता नहीं चला तो परिवार ने उसके गायब होने की सूचना पुलिस को दी। पुलिस बच्चे की गत रात से ही पूरे इलाके के चप्पे-चप्पे पर तलाश करती रही। पुलिस ने इलाके के वहां बंद पड़े घर, झुग्गियां, फ्लैट, झाडिय़ां, गंदे नाले और लोगों के घरों में भी तलाशी ली। बाद में क्षेत्र में लगे सी.सी.टी.वी. की फुटेज खंगाली गई तो उसमें आशू डिस्पोजल वाले कुओं की तरफ जाता दिखाई दिया। इसके बाद पुलिस को जब उक्त कुओं के पास बच्चे की साइकिल मिली तो उसे संदेह हुआ कि बच्चा इनमें से ही किसी एक कुएं में गिरा होगा। 


इस पर गत दिवस शाम को ही पुलिस ने कार्पोरेशन की सहायता से उक्त कुओं से पानी निकलवाया। जब कुओं में नीचे सीवरेज की गार दिखाई दी तो उसमें बच्चे के न होने का अंदेशा जताते हुए अभियान रोक दिया गया परन्तु आज सुबह होते ही लोगों व राजनीतिक दबाव पडऩे पर पुलिस व कार्पोरेशन ने दोपहर 1.15 बजे पुन: कार्रवाई शुरू करते हुए कार्पोरेशन की टीम के 2-2 सदस्यों को उक्त कुओं में उतारा। 


इस मौके पर डी.सी.पी. गुरमीत सिंह, ए.डी.सी.पी. सिटी-1 मनदीप सिंह समेत ए.सी.पी. नॉर्थ नवनीत माहल, थाना-1, थाना-3, थाना  नं. 8 के प्रभारी पुलिस फोर्स समेत मौजूद थे। कार्पोरेशन की टीम के सदस्य जब कुओं में गार खंगाल रहे तो उन्हें एक कुएं में बच्चा मिल गया तब समय 1.40 हुआ था। इसके बाद क्षेत्र में हाहाकार मच गई और मौजूद लोगों की आंखें नम हो गईं। 

 

कोई निशान नहीं मिला शरीर पर
 आशू के शव का पोस्टमार्टम 3 डाक्टरों डा. राकेश चोपड़ा, डा भूपिंद्र सिंह व डा. तरसेम लाल पर आधारित बोर्ड ने किया। पोस्टमार्टम करीब 1 घंटा चला। बच्चे के शरीर में गंदा पानी घुसा होने व शरीर पर गंदे नाले की गार होने के कारण डाक्टरों को पोस्टमार्टम करने में मुश्किल आई। पोस्टमार्टम में शव पर कोई भी चोट का निशान नहीं पाया गया। शव के फेफड़ों में पानी था। 

 

पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टर भी हुए भावुक 

पोस्टमार्टम करने के बाद तीनों डाक्टर भी भावुक दिखे। एक डाक्टर का तो यहां तक कहना था कि जैसे ही बच्चे का पोस्टमार्टम कर वह घर पहुंचे तो मन उदास होने के कारण वह रात का खाना भी नहीं खा पाए।


मामले की हर एंगल से जांच की जाएगी : सिन्हा
आशू का शव मिलने की सूचना पाते ही पुलिस कमिश्नर प्रवीण सिन्हा दोपहर 2.15 बजे मौके पर पहुंचे व परिवार को हौसला देते हुए कहा कि मामले की हर एंगल से जांच की जाएगी और दोषियों को जल्द ही ढूंढ निकाला जाएगा। 

 

बता दें कि आज सुबह से ही पुलिस ने बड़े स्तर पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया था। पुलिस की एक रेसक्यू टीम वहां पर कुएं के अंदर भी उतरी और वहां छप्पड़ में भी तलाश की गई। इसके अलावा वहां बंद पड़े घर, फ्लैट और लोगों के घरों में भी तलाशी ली गई। बता दें कि कस्तूरी लाल का पोता कल दोपहर लापता हो गया था।

Sonia Goswami