गलवान घाटी में शहीद हुए गुरतेज सिंह को बहादुरी के लिए वीर चक्र देने का ऐलान

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 10:47 AM (IST)

बुढलाडा (बांसल): गलवान घाटी में चीन फौज के साथ लोहा लेते हुए शहीद हुए बुढलाडा हल्के के गांव बीरेवाल डोगरा के रहने वाले शहीद गुरतेज सिंह को केंद्र सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस मौके वीर चक्कर देने का ऐलान किया गया है। वीर चक्कर के एलान के बाद शहीद जवान गुरतेज के परिवार ने अपने पुत्र की शहादत पर गर्व महसूस किया है, जिसकी पुष्टी उसके पिता विरसा सिंह ने की।

उन्होंने बताया कि आज केंद्र की सरकार द्वारा फोन से सूचना दी गई कि आपके पुत्र को शहीद होने उपरंत वीर चक्कर देने का ऐलान किया गया है।भरे मन से शहीद के पिता विरसा सिंह ने बताया कि गुरतेज सिंह ने आखिरी बार 20 दिन पहले परिवार के साथ फोन पर बातचीत की थी और बताया कि हमें सरहद पर ले जाया जा रहा है। इसलिए इस के बाद संपर्क नहीं हो सकता, मेरी चिंता न करना। आखिरी बार फोन पर लंबी बातचीत हुई थी और भाई गुरप्रीत और विवाह संबंधी खुशियों की बात करते हुए कहा कि वह जल्द आएगा और घर में नई भाभी को मिलेगा। जब उसका शव 19 जून 2020 को गांव बीरेवाला डोगरा में पहुंची तो हम पूरी तरह सुन्न हो गए थे परंतु हम आज गर्व महसूस करते हैं कि हमारे पुत्र ने देश की रक्षा के लिए जान कुर्बान कर दी।वर्णनीय है कि शहीद गुरतेज सिंह गलवान घाटी में चीन फौज के साथ लोहा लेते हुए 12 चीनियों को मौत के घाट उतार घायल हो गया था।

गुरतेज 16 जून 2020 को जख्मों की ताब न सहते हुए शहादत का जाम पी गया था, इसलिए केंद्र सरकार ने गुरतेज सिंह को वीर चक्कर देने का ऐलान किया है। पंजाब सरकार के वित्त मंत्री द्वारा शहीद गुरतेज सिंह की याद में गांव में गेट और स्टेडियम बनाने के वायदे को अभी तक पूरा नहीं किया गया। दूसरी ओर गुरतेज सिंह को वीर चक्कर देने पर कैबिनेट मंत्री पंजाब विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार शहीदों को बनता मान स मान दे रही है। वित्त मंत्री द्वारा किया गया वादा भी वह जल्द ही पूरा करवाएंगे।

Vatika