मान सरकार का शानदार प्रदर्शन, 8 महीने में GST रेवेन्यू में इतने फीसदी हुई बढ़ोतरी

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 06:42 PM (IST)

चंडीगढ़ :  पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री हरपाल चीमा ने प्रेस व्रार्ता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि  सी.एम. मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के पहले 8 महीनों के दौरान कराधान विभाग ने पिछले साल के मुकाबले महीना-दर-महीना अपनी कारगुजारी में सुधार किया है। इस साल अप्रैल से नवंबर के महीनों के दौरान वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) से राजस्व वित्तीय वर्ष 2021-22 की इसी समय-सीमा के मुकाबले 24.5 प्रतिशत बढ़ा है।

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले 8 महीनों के दौरान जी.एस.टी. से कुल राजस्व 9612.6 करोड़ रुपए था, जबकि इस साल अप्रैल से नवंबर महीने तक कुल जी.एस.टी. कलैक्शन 11967.76 करोड़ रुपए रहा, जिससे 2355.6 करोड़ रुपए की वृद्धि दर्ज की गई है। इसी दौरान विभाग द्वारा आम निरीक्षणों के द्वारा ईमानदार करदाताओं को परेशान करने की बजाय तकनीक के प्रयोग पर जोर दिया गया है।  

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार ने एन.आई.सी द्वारा बनाए गए नवीनतम डेटा विश्लेषण टूल, जी.एस.टी प्राइम की सेवाओं का प्रयोग करने का भी फैसला किया है।  जीएसटी प्राइम अलग-अलग मापदण्डों पर विशेष डेटा विश्लेषण रिपोर्टें बनाने में मदद करेगा और इन रिपोर्टों के अनुसार अपेक्षित कार्यवाही की जाएगी। विभाग ने करदाताओं के मार्गदर्शन और सुविधा देने के लिए बहुत सी गतिविधियां भी की हैं, जिससे वह अपना कारोबार बढ़िया तरीके से कर सकें।  

पंजाब सरकार ने जी.एस.टी.एन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा की निगरानी के लिए स्टेट जी.एस.टी कमिश्नरेट में एक नया टैक्स इंटेलिजेंस यूनिट (टी.आई.यू.) भी स्थापित करने का फैसला भी लिया है। रजिस्टर्ड करदाताओं की सभी सेवाएं और रिटर्न जी.एस.टी.एन प्लेटफॉर्म पर डिजिटल मोड में उपलब्ध हैं और यह बहुत सारा डेटा तैयार कर रहा है। नए साल 2023 के दौरान ईमानदार करदाताओं की सुविधा के लिए कराधान विभाग द्वारा और दोस्ताना पहलों को अपनाने का वादा करते हुए हरपाल चीमा ने कहा विभाग द्वारा पहले से ही जी.एस.टी सम्बन्धी करदाताओं के सवालों और मुद्दों को हल करने के लिए द्विभाषी वाट्सऐप चैटबोट-कम-हेल्पलाइन नंबर 9160500033 लॉन्च किया जा चुका है। कोई भी व्यक्ति जी.एस.टी. के अलग-अलग पहलुओं के बारे में जानकारी लेने के लिए पंजाबी या अंग्रेजी में इस नंबर पर वाट्सऐप कर सकता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

News Editor

Kamini