व्यापारी के ऑफिस व गोदाम पर GST इंटैलीजैंस की Raid, 65 करोड़ की फर्जी बिलिंग का खुलासा

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 12:24 PM (IST)

लुधियाना (सेठी): डायरैक्टोरेट जनरल ऑफ जी.एस.टी. इंटैलीजैंस (डी.जी.जी.आई.) की जोनल टीम अमृतसर व रिजनल टीम लुधियाना के ज्वाइंट ऑप्रेशन में गत देर रात महानगर के ओवरलॉक रोड स्थित एक व्यापारी के ऑफिस व गोदाम पर दबिश दी। विभाग ने इस कार्रवाई में लगभग 65 करोड़ रुपए की फर्जी बिलिंग का खुलासा किया। इस नैक्सस का किंगपिन एक स्क्रैप व्यापारी है, इसलिए उसकी फर्म पर कार्रवाई शुरू होने के बाद से शहर के अन्य स्क्रैप डीलरों में दहशत का माहौल है।

लाखों की नकदी की रिकवर, कई दस्तावेज भी मिले
विभागीय सूत्रों के अनुसार विभाग की अलग-अलग टीमों द्वारा की गई कार्रवाई में लाखों की नकदी रिकवर हुई, कई दस्तावेज व अन्य सबूत मिले। सूत्रों ने दावा किया कि आरोपी अपने कर्मचारियों व जानकारों के नाम पर कई फर्में बनाकर फर्जी बिलिंग का धंधा चला रहा था और फर्म की रजिस्ट्रेशन के बाद वह इन फर्मों के बीच फर्जी बिक्री और खरीद दिखाता था।

7 करोड़ का इनपुट टैक्स क्रैडिट ले चुका है आरोपी
कार्रवाई के दौरान यह भी सामने आया है कि अभी तक लगभग 65 करोड़ की बोगस बिलिंग के सहारे आरोपी अनुमानित 7 करोड़ का इनपुट टैक्स क्रैडिट (आई.टी.सी.) का लाभ उठा चुका है। इस रैकेट को चलाने वाले आरोपियों द्वारा लगभग आधादर्जन फर्मों को एक ही पते पर रजिस्टर्ड किया गया था और स्क्रैप की फर्जी बिक्री के अलावा कपड़ों, लोहे और स्टील प्रोडक्ट्स की खरीद भी दिखाई गई थी। आरोपी को विभाग ने पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया। इसके साथ विभागीय अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि महानगर की कई अन्य फर्में विभाग के रडार पर हैं। ऐसी तमाम फर्में, जिन्होंने उक्त फर्मों के साथ लेन-देन किया है, की स्कैनिंग भी आरम्भ की जा चुकी है।

Tania pathak