विभाग को चूना लगाने वालों पर जी.एस.टी. की छापेमारी, नाहौरियां बाजार में मशहूर शोरूम पर कसा शिकंजा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 11:38 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): सर्दियों के सीजन में गर्म कपड़ों की बिक्री में तेजी देखने को मिल रही है व इसी तेजी का फायदा उठाकर शोरूम व इससे जुड़े व्यापारियों द्वारा टैक्स में गड़बड़ियां करके विभाग को चूना लगाया जा रहा है। इसी तरह की एक सूचना के आधार पर जी.एस.टी. विभाग द्वारा पुरानी सब्जी मंडी स्थित नाहौरियां बाजार के मैसर्ज चोपड़ा गारमैंट्स पर छापेमारी करके कई तरह की अनियमितताएं पकड़ी गई हैं। इस पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने व्यापार में इस्तेमाल होने वाला मोबाइल फोन, बिल, रजिस्टर, कच्ची पर्चियों सहित अहम दस्तावेज जब्त कर लिए हैं।

रैडीमेड गारमैंट की सेल में कम टैक्स स्लैब लगाने संबंधी मिली सूचनाओं के आधार पर डी.सी.एस.टी. (डिप्टी कमिश्नर ऑफ स्टेट टैक्स) अजय कुमार द्वारा असिस्टैंट कमिश्नर जालंधर-2 शुभि आंगरा को बाजार पर पैनी नजर रखने की हिदायतें दी गईं। शुभि आंगरा द्वारा टीमों का गठन करके मार्कीट से जानकारियां जुटाने की कार्रवाई शुरू करते हुए 2.50 करोड़ की टर्नओवर वाले चोपड़ा गारमैंट्स सहित कर्ई शोरूम शॉर्टलिस्ट किए गए।

एस.टी.ओ. (स्टेट टैक्स ऑफिसर) शैलेन्द्र सिंह ने शहर के पुराने बाजार स्थित मैसर्ज चोपड़ा गारमैंट्स की रेकी शुरू करते हुए कम टैक्स स्लैब लगाने बारे अहम दस्तावेज जुटाए गए। जानकारियां पुख्ता होने पर शुभि आंगरा द्वारा  कार्रवाई के आदेश दिए गए। एस.टी.ओ. शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में नौहरियां बाजार पहुंची जी.एस.टी. जालंधर-2 की टीम ने दोपहर 3 बजे मैसर्ज चोपड़ा गारमैंट्स में छापेमारी करते हुए कई दस्तावेज जुटाए हैं। अहम बात यह है कि उक्त शोरूम द्वारा टैक्स स्लैब में गड़बड़ी करके 12 प्रतिशत जी.एस.टी. वाले रैडीमेट गारमैंट को 5 प्रतिशत के हिसाब से सेल किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इससे सीधे तौर पर विभाग को टैक्स का चूना लगाया जा रहा है।

शोरूम के राजेश चोपड़ा की मौजूदगी में अंदर पड़े माल का पूरा रिकार्ड नोट कर लिया गया है जिसे खरीद बिलों के साथ मिलाना जाएगा। विभाग ने व्यापार में इस्तेमाल होने वाला मोबाइल फोन अपने कब्जे में ले लिया है। अधिकारियों का कहना है कि इस मोबाइल पर व्हाट्सअप के जरिए आने वाले कागजात की जांच होगी। पुलिस बल के साथ पहुंचे एस.टी.ओ. गुरजीत सिंह, परमिंदर कुमार, इंस्पैक्टर शिव दयाल, कावेरी शर्मा सहित सहायकों की टीम ने 3 घंटे तक रिकार्ड व माल का स्टॉक खंगाला। जांच के दौरान विभाग ने 5 प्रतिशत के हिसाब से बनाए गए कुछ बिलों को भी कब्जे में ले लिया है जोकि अहम कड़ी साबित होंगे।

पूरा टैक्स अदा न करके दिखाई जा रही आई.टी.सी. एडजस्टमैंट

जांच में अहम बात यह सामने आई है कि उक्त इकाई द्वारा आई.टी.सी. (इनपुट टैक्स क्रैडिट) की एडजस्टमैंट दिखाई जा रही है व पूरा टैक्स अदा नहीं किया जा रहा। अधिकारियों ने कहा कि इस शोरूम की पिछली रिटर्न्स को खंगालने के बाद विभाग को यह इकाई संदिग्ध नजर आई। इसी के आधार पर हुई इस कार्रवाई में विभाग को कई दस्तावेज मिले हैं। बनते टैक्स के मुकाबले नाम मात्र टैक्स आने के कारण विभाग को बड़े स्तर पर टैक्स का नुक्सान झेलना पड़ रहा है।

असिस्टैंट कमिश्नरों को ध्यान केन्द्रित करने की हिदायतें : अजय कुमार

डी.सी.एस.टी. (डिप्टी कमिश्नर ऑफ स्टेट टैक्स) अजय कुमार ने कहा कि टैक्स की अदायगी में गड़बड़ी करने वालों पर विभाग द्वारा फोकस किया जा रहा है। सर्दियों के सीजन में रैडीमेड गारमैंट की सेल बढ़ती है लेकिन टैक्स में उम्मीद के मुताबिक बढ़ौतरी नहीं होती। इसी के चलते सभी असिस्टैंट कमिश्नरों को इस पर ध्यान केन्द्रित करने की हिदायतें दी गई हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

News Editor

Urmila