GST Scam: मोबाइल विंग के 50 प्रतिशत अधिकारी विजीलैंस के निशाने पर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 10:27 AM (IST)

पटियाला(राजेश पंजोला) : जी.एस.टी. घोटाले को लेकर  एक्साइज विभाग के  50 प्रतिशत मोबाइल विंग के अधिकारी पंजाब विजीलैंस ब्यूरो के निशाने पर आ गए हैं। आधा दर्जन अफसरों पर पर्चा दर्ज करने के बाद विजीलैंस ने 7 और उच्चाधिकारियों को इस मामले में नामजद किया है। 

इस कारण जी.एस.टी. घोटाला कई हजार करोड़ तक पहुंचने की संभावना है। सूत्रों के अनुसार डिवीजनल एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर (डी.ई.टी.सी.) और असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर (ए.ई.टी.सी.) सहित अन्य कई अधिकारी इस स्कैम में शामिल हैं। जिन एक्साइज अफसरों को विजीलैंस ने हिरासत में लेकर इंटैरोगेट किया है, उन्होंने विजीलैंस सामने कई अहम खुलासे किए हैं। जो जी.एस.टी. सरकार के खजाने में जाना चाहिए था वह अफसरों की जेबों में जा रहा है, जिस करके उन्होंने आलीशान कोठियां और करोड़ों-अरबों की जायदाद बना ली है। 

विजीलैंस ने एक ऐसे ए.ई.टी.सी. के महल जैसे मकान पर छापा मारा है, जिसको देख कर विजीलैंस के अधिकारी भी दंग रह गए। यह फार्म हाऊस पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के बालासर फार्म हाऊस और मौजूदा मुख्यमंत्री के न्यू मोती बाग पैलेस और सिसवा फार्म से भी कहीं बढिय़ा है। इस फार्म हाऊस को देखने के बाद विजीलैंस ने फैसला किया है कि ई.टी.ओ. से लेकर कमिश्नर तक रहे सभी अफसरों की जायदादों की जांच की जाएगी। यदि पिछले 3 दशकों दौरान रहे विभाग के अफसरों और कमिश्नरों की जांच की जाए तो अरबों-खरबों रुपए का घोटाला सामने आ सकता है। 

Vaneet