श्री गुरु तेग बहादुर के नाम पर किया जाए जी.टी. रोड का नामकरण : बृजभूषण सिंह बेदी

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 10:40 AM (IST)

जालंधर(मृदुल): राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने अटारी से दिल्ली जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग का नामकरण नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर करने की मांग की है। संघ के पंजाब प्रांत संघचालक स. बृजभूषण सिंह बेदी ने कहा कि देश गुरु जी का 400वां प्रकाश पर्व मना रहा है। 

इस ऐतिहासिक अवसर पर अटारी से दिल्ली जाने वाले जी.टी. रोड का नाम श्री गुरु तेग बहादुर के नाम पर रखना उनके प्रति देशवासियों की सच्ची श्रद्धांजलि होगी, क्योंकि इसी राजमार्ग के निकटवर्ती स्थान बाबा बकाला में गुरुजी ने तपस्या की थी तथा इसी मार्ग से गुरु साहिब के बलिदान के उपरांत भाई जैता जी दिल्ली से अंबाला तक उनका शीश लेकर आए थे। इसके पश्चात भाई जैता जी आनंदपुर साहिब पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि धर्म की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले श्री गुरु तेग बहादुर जी की पुण्य स्मृति युगों-युगों तक करते रहेंगे। गुरु जी ने धार्मिक कट्टरवाद व असहिष्णुता के खिलाफ जिस आंदोलन की शुरूआत की, उसी का परिणाम है कि आज भारत पूरी दुनिया का मार्गदर्शन कर रहा है। उन्होंने कहा कि जी.टी. रोड का नामकरण गुरुजी के नाम पर करने से न केवल इस ऐतिहासिक शीश यात्रा व गुरु जी के बलिदान की पुन:स्मृति होगी, बल्कि इससे आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा भी मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News