गौंडर ग्रुप का फेसबुक पेज हैंडल करने वाला लुधियाना का युवक गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 10:48 AM (IST)

लुधियाना: आर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट की टीम ने पटियाला पुलिस की मदद से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से पुलिस एन्काऊंटर में मारे जा चुके गैंगस्टर विक्की गौंडर से संबंधित फेसबुक ‘शेरा खुब्बन ग्रुप’ को हैंडल करने वाले आरोपी सुमित केशवा जोकि लुधियाना से संबंधित है, को गिरफ्तार कर लिया। गैंगस्टर गौंडर के साथ प्रेमा लाहौरिया व अन्य का जब एन्काऊंटर हुआ था तब ‘शेरा खुब्बन ग्रुप’ फेसबुक पर उसे चलाने वाले की तरफ से एन्काऊंटर में शामिल अधिकारियों को मारने की धमकियों वाली पोस्ट डाली गई थी।

इस पोस्ट की जानकारी मिलने के बाद पुलिस विभाग का साइबर सैल फेसबुक पेज हैंडल करने वाले शख्स की तलाश में जुट गया था। साइप्रस में बैठकर शेरा खुब्बन ग्रुप की फेसबुक चलाने वाला कोई और नहीं बल्कि सुमित केशवा ही था जो कुछ समय से देश छोड़ साइप्रस में रह रहा था। इसकी जानकारी मिलने पर क्राइम कंट्रोल यूनिट की तरफ से आरोपी खिलाफ लुकआऊट नोटिस भी जारी किया गया था। सोमवार को जैसे ही सुमित साइप्रस से वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा तभी यूनिट व पटियाला पुलिस की टीम ने उसे धर दबोचा। आरोपी के खिलाफ वर्ष 2017 में राजपुरा पुलिस ने हथियारों से लैस होकर डकैती मारने की योजना जैसी संगीन धाराओं में मामला दर्ज किया था। उसी मामले में पुलिस आरोपी को कोर्ट में पेश करके रिमांड पर लेकर पूछताछ करने की तैयारी में है।

विदेशों में बैठे साथी फैला रहे डर 
पंजाब में सरगर्म विभिन्न गैंगस्टर ग्रुपों के सक्रिय सदस्य जोकि विदेशों में भाग चुके हैं, वहां से बैठ कर सोशल साइट्स पर धमकी भरी पोस्टें डाल लोगों में डर का माहौल बना रहे हैं। आरोपी सुमित द्वारा अभी तक जितनी भी पोस्टें अपलोड की गई हैं, उनका रिकार्ड यूनिट टीम के पास है।

हाथ लग सकते हैं कई सुराग
सुमित से पूछताछ के बाद क्राइम कंट्रोल यूनिट के हाथ कई ऐसे सुराग लग सकते हैं जिससे वह वांटेड गैंगस्टरों तक पहुंच सकता है, क्योंकि राज्य में सक्रिय कई शातिर गैंगस्टर खुद मोबाइल फोन का प्रयोग बेहद कम करते हैं ताकि पुलिस उनकी लोकेशन न ढूंढ ले, वे अपने साथियों से संपर्क बनाने के लिए विदेशों में बैठे अपने करीबियों के साथ संपर्क साध अपना संदेश आगे देने के लिए कहते हैं। 

Vatika