डेढ़ महीने पहले संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हुई लड़की मध्य प्रदेश से बरामद

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2019 - 05:25 PM (IST)

गुरदासपुर (हरमनप्रीत): सदर पुलिस स्टेशन गुरदासपुर के अधीन पड़ते गांव नबीपुर में 15 जून को संदिग्ध परिस्थितियों में गायब हुई एक नााबालिग लड़की आखिरकार करीब डेढ़ महीने के बाद मध्य प्रदेश में मिल चुकी है। जिसको किसी दलाल द्वारा मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में दिया गया था और उसे खरीदने वाले एक व्यक्ति ने उसके साथ जबरदस्ती शादी करवा ली थी, लेकिन पंजाब पुलिस और शिवसेना बाल ठाकरे ने मध्य प्रदेश की पुलिस से मिलकर की सख्त मेहनत के बाद इस लड़की को ढूंढने में सफलता हासिल कर ली गई है।

क्या था मामला?
शिवसेना बाल ठाकरे पंजाब के उपाध्यक्ष हरविंदर सोनी ने पूरी घटना का खुलासा करते हुए कहा कि नबीपुर की एक लड़की अचानक गायब हो गई थी। जिसको लापता करने के मामले में पुलिस ने पहले लड़की के पिता के पास काम करते एक लड़के को पकड़ कर पूछताछ की थी, लेकिन लड़के के साथ पुलिस ने की सख्ती के बाद जब लड़के के परिवार और राजसी नेताओं ने पुलिस की सखती के खिलाफ एतराज जताया था तो बाद में इस लड़की को ढूंढने के लिए पुलिस द्वारा की गई जांच प्रभावित होने लगी। इसके बाद लड़के के करीबी रिश्तेदारों ने शिवसेना के कार्यालय आकर मदद की गुहार लगाई थी। इस कारण उन्होंने एसएसपी गुरदासपुर के अलावा पंजाब पुलिस के डी.जी.पी दिनकर गुप्ता से भी संपर्क कायम किया। इस कारण शिवसेना के नेता उस समय से ही इस लड़की को ढूंढने के लिए प्रयत्नशील थे। जिन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए लगातार इस मामले में पुलिस के उच्चाधिकारियों के साथ संपर्क बनाया हुआ था।

लड़की ने किया था अपने घर फोन
सोनी ने बताया कि पिछले शुक्रवार लड़की ने किसी के फोन से अपने घर फोन के माध्यम से संदेश पहुंचाया था कि वह मध्य प्रदेश में है और कुछ लोग मनोज नामक के व्यक्ति के साथ उसका जबरन विवाह करने की कोशिश कर रहे है। इसके बाद इस बारे जब एसएसपी को जानकारी दी गई तो पुलिस ने तुरंत कार्रवाई आरंभ कर दी और एसएसपी गुरदासपुर स्वर्णदीप सिंह ने रतलाम के एसएसपी के साथ संपर्क कर इस मामले में योजनाबद्ध तरीके से आप्रेशन शुरु कर दिया।

गुरदासपुर से एस.पी की अध्यक्षता में गई थी टीम
एसएसपी स्वर्णदीप सिंह ने बताया कि गुरदासपुर से एक एस.पी की अध्यक्षता में पुलिस की टीम लड़की के दो परिजनों के साथ मध्य प्रदेश गई थी। जहां जाकर इस टीम ने रतलाम की पुलिस की सहायता से लड़की की तलाश आरंभ की, लेकिन जब मनोज को इसकी भनक लगी तो उसने लड़की को गायब कर दिया। लेकिन पुलिस ने बड़ी मशक्कत करके मनोज और दलाल को काबू कर लिया। जिनकी निशानदेही पर लड़की को ढूंढकर गिरफ्तार कर लिया। जिसे अदालत में पेश किया जाएगा।

दादी के साथ झगड़ कर चली गई थी लड़की
सोनी ने बताया कि यह लड़की अपनी दादी के साथ झगड़ कर घर से चली गई थी। जिसने पहले बैंक के एटीएम से पैसे निकाले और बाद में वह श्री हरिमंदिर साहिब अमृतसर पहुंच गई। वहां एक महिला ने लड़की को अकेली देखकर इसे झांसा में ले लिया और लस्सी में कोई वस्तु मिलाकर उसे पीला दी। जिस कारण लड़की को पूरी होश नहीं रही और महिला उसे महाराष्ट्र में नादेड़ ले गई। वहां जाकर महिला ने लड़की को 60 हजार रुपए में किसी दलाल को बेच दिया और दलाल ने इसे मध्य प्रदेश ले जाकर आगे मनोज को 1 लाख 40 हजार रुपए में बेच दिया था। लेकिन अब लड़की के मिल जाने से लड़की के परिवार ने पुलिस के अधिकारियों और शिवसेना का आभार जताया, जबकि सोनी ने डी.जी.पी पंजाब और एसएसपी गुरदासपुर के अलावा संबंधित एस.पी और डी.एस.पी का आभार जताया। जिन्होंने पूरी गंभीरता से इस लड़की की तलाश की है।

Mohit