केन्द्रीय जेल गुरदासपुर की सुरक्षा पर सवाल,पांच कैदियों सहित  जेल कर्मचारी विरुद्ध केस दर्ज

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 01:45 PM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): केन्द्रीय जेल गुरदासपुर में 2 मई को जिला पुलिस अधीक्षक गुरदासपुर हरचरन सिंह भुल्लर की अगवाई में चले तालाशी अभियान जिसमे 9 मोबाईल जेल से बरामद हुए थे,संबंधी पुलिस द्वारा की गई जांच में पांच कैदियों तथा एक जेल कर्मचारी के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है। कैदियों को तो अदालत से प्राप्त प्रोटैकशन वारंट के आधार पर जेल से लाकर सिटी पुलिस गुरदासपुर पूछताश कर रही है जबकि जेल कर्मचारी फरार होने में सफल हो गया है। जेल की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि कैदी सरेआम फोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन प्रशासन इसे कंट्रोल नहीं कर पा रहा।


 
जिला पुलिस अधीक्षक गुरदासपुर हरचरन सिंह भुल्लर ने  बताया कि 2 मई को शाम लगभग 6 बजे उन्होंने 2 पुलिस अधीक्षक,4 डीएसपी तथा 8 एसएचओ सहित लगभग 150 कर्मचारियों ने केन्द्रीय जेल गुरदासपुर में औचक छापामारी की थी। जेल में किए सर्च अभियान में तब 9 मोबाईल दो बैरकों से बरामद हुए थे  परंतु तब किसी कैदी ने भी यह स्वीकार नहीं किया कि यह मोबाईल उनके है। तब सिटी पुलिस स्टेशन गुरदासपुर में दो केस दर्ज किए गए थे। बरामद मोबाईलों की साइंटिफिक ढंग से की जांच के बाद इन मोबाईल के किए प्रयोग संबंधी पुलिस ने केन्द्रीय जेल गुरदासपुर में बंद कैदी नरेन्द्र पाल सिंह पुत्र बलवंत सिंह निवासी गांव आलमा(एफ आई आर नंबर 107/13धारा एनडीपीएस एक्ट जिला संगरूर)गुरविन्द्र सिंह पुत्र महिन्द्र सिंह निवासी मान खैहरा ((एफ आई आर नंबर 20/13धारा 379,411 घनिय के बांगर)जसबीर सिंह पुत्र दर्शन सिंह निवासी शिकार माछियां((एफ आई आर नंबर 6/14धारा 420,419,465,120बीडेरा बाबा नानक)सागर सोनी पुत्र किश्न सोनी निवासी बटाला ((एफ आई आर नंबर 5/14धारा एनडीपीएस एक्ट फतेहगढ़ चूडिय़ा) तथा काबल सिंह पुत्र रंधीर सिंह निवासी मालेवाल डेरा बाबा नानक((एफ आई आर नंबर 46/18धारा एनडीपीएस एक्ट डेरा बाबा नानक)के नाम सामने आए है कि इन कैदियों ने बरामद मोबाईलों का प्रयोग किया था।

     
एसएसपी हरचरन सिंह भुल्लर ने बताया कि इन कैदियों को केस में नामजद कर अदालत से प्रोटेक्शन वांरट लेकर केन्द्रीय जेल गुरदासपुर से लाया गया है तथा इनके पुलिस रिकार्ड की भी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन कैदियों ने पूछताश में स्वीकार किया है कि मोबाईलों का प्रयोग उन्होंने तथा उनके कुछ साथियों ने किया था।  
 

एस.एस.पी. ने बताया कि इस केस में हवलदार जसवंत सिंह को भी केस में नामजद किया गया है तथा उसके विरूद्व जेल अधिकारियों को कारवाई के लिए भेजा गया है। जसवंत सिंह फरार हो गया है तथा उसे गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है तथा जल्दी ही उक्त आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उसकी गिरफ्तारी के बाद कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी तथा जेल में पाई गई अनियमितताओं का पता चलेगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी अन्य जेल अधिकारी या कर्मचारी दोषी पाया गया तो उसके विरुद्ध कानून अनुसार कारवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय जेल गुरदासपुर से बाद में भी 8 मोबाईल(कुल 17) बरामद हो चुके है तथा उनके बारे में भी जांच की जा रही है।
 
          

Punjab Kesari