गुरुद्वारा सारागढ़ी बनेगा स्टेट ऑफ आर्ट मैमोरियल :अमरेन्द्र

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 08:25 AM (IST)

फिरोजपुर (कुमार, मल्होत्रा, परमजीत, मनदीप): सारागढ़ी के युद्ध की 121वीं वर्षगांठ पर 36वीं बटालियन के बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि भेंट करने के लिए पंजाब सरकार और भारतीय सेना की ओर से सारागढ़ी गुरु घर साहिब फिरोजपुर छावनी में राज्य स्तरीय समारोह करवाया गया।

इस दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने सारागढ़ी गुरुद्वारे में माथा टेका और उन बहादुर शूरवीरों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए राज्य की जनता को अपील की कि हमें इन शूरवीरों से सबक लेते हुए पंजाब की बेहतरी, अमन-शांति और खुशहाली के लिए काम करना चाहिए। कैप्टन ने कहा कि 36 रैजीमैंट के इन 21 शूरवीरों ने 10 हजार से अधिक पठानी सैनिकों का घंटों तक मुकाबला किया, जिसकी मिसाल पूरे विश्व में देखने को नहीं मिलती और आज कई देशों में इनकी बहादुरी की गाथा सुनाई व पढ़ाई जाती है।


सारागढ़ी शहीदों के परिवार से संबंधित लोगों को सम्मानित करने के अवसर पर कैप्टन ने गुरुद्वारा सारागढ़ी को स्टेट ऑफ आर्ट मैमोरियल बनाने की घोषणा की और कहा कि यह सारा काम 7 इन्फैंट्री डिवीजन के जी.ओ.सी. मेजर जनरल जे.एस. संधू की देखरेख में होगा। कैप्टन ने कहा कि इस प्रॉजैक्ट के तहत इस स्थान को हिस्टोरिकल टूरिजम प्लेस के रूप में विकसित किया जाएगा।विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी द्वारा रखी गई मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने फिरोजपुर के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए सारागढ़ी मैमोरियल इंस्टीच्यूट बनवाने की घोषणा की। विधायक पिंकी ने कहा कि पंजाब सरकार ने गुरुद्वारा सारागढ़ी के साथ स्थित फारैस्ट विभाग की करीब साढ़े 5 एकड़ भूमि भी सारागढ़ी मैनेजमैंट को देने की घोषणा की है और इस भूमि पर शानदार पार्क बनाया जाएगा। 

swetha