कोरोना मरीजों का इलाज करने में गुरु नानक देव अस्पताल हो रहा है लाभदायक साबित

punjabkesari.in Friday, Jan 28, 2022 - 05:43 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): कोरोना के मरीजों का इलाज करने में गुरु नानक देव अस्पताल काफी लाभदायक साबित हो रहा है अस्पताल में जहां मरीजों का निःशुल्क इलाज किया जाता है वहीं मरीजों की सुविधा के लिए तीन समय का गरमा-गरम खाना भी उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अलावा माही डाक्टर तथा कर्मचारियों की टीम में 24 घंटे वार्ड में तैनात रहती हैं। कोरोना महामारी के दौरान अस्पताल में बनाए गए विशेष वार्ड में अभी तक 7516 मरीज भर्ती हुए हैं जिनमें से गंभीर हालत वाले मरीजों की संख्या 5125 है। अफसोस की बात है कि 1754 मरीजों के इलाज के दौरान मौत हो गई जबकि 3194 मरीज कोरोना से जिंदगी की जंग जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः आज भी जालंधर में कोरोना से हुई 4 मौतें, इतने लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

जानकारी अनुसार कोरोना के मामले जिले में पिछले वर्ष की भांति इस बार भी तेजी से बढ़ रहे हैं। हर वर्ग सोचता है कि वह अपने कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में करवाए परंतु सरकारी गुरु नानक देव अस्पताल में भी प्राइवेट अस्पतालों की भांति मरीजों का उपचार किया जा रहा है। पंजाब केसरी की टीम ने जब अस्पताल में बने कोरोना वार्ड का निरीक्षण किया तो देखा कि पी.पी. किट पहले कर्मचारी तथा डॉ. बेहतरीन ढंग से मरीजों की सेवा कर रहे थे। डॉक्टर बार-बार मरीजों का चेकअप कर रहे थे। अभिभावकों की तसल्ली के लिए सुरक्षा के बीच मरीजों का संदेश उन तक पहुंचाया जा रहा था। 

यह भी पढ़ेंः अमृतसर पूर्वी में नामांकन दाखिल करने के बाद मजीठिया ने सिद्धू के खिलाफ निकाली भड़ास

मेडिकल सुपरिटेंडेंट के.डी. सिंह ने पंजाब केसरी के साथ विशेष बातचीत करते हुए बताया कि कोरोना के मरीजों के लिए अस्पताल में विशेष वार्ड बनाए गए है। वार्ड में 5:50 से अधिक बेड मरीजों के लिए रखे गए हैं। इसके अलावा 30 वेंटिलेटर तथा विशेष आई.सी.यू.का भी प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि मरीजों का ठीक ढंग से उपचार हो रहा है। मरीजों को जहां निःशुल्क दवा दी जा रही है। वहीं तीन समय का खाना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों के जांच संबंधी जहां छाती रोग विशेषज्ञ डॉक्टर समय-समय पर वार्ड में निरीक्षण करते हैं वहीं माहिर डॉक्टरों की टीम भी 24 घंटे तैनात रहती है। इसके साथ ही मरीजों के परिजनों तक उनकी बात पहुंचाने के लिए कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। 

यह भी पढ़ेंः सिद्धू की बहन के आरोपों पर नवजोत कौर सिद्धू ने दी सफाई

डॉ. के.डी. सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान अभी तक अस्पताल में 7516 मरीज दाखिल हो चुके हैं जिनमें से अधिक गंभीर जिनको प्राइवेट अस्पतालों ने जवाब दे दिया था वह मरीज 5 हजार 125 थे जिनमें से क 3194 मरीज स्वस्थ हो चुके जबकि 1754 मरीजों की कोरोना ने जान ले ली। उन्होंने बताया कि वार्ड में ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई दी जा रही है। मरीजों की सुविधा के लिए विशेष ऑक्सीजन प्लांट भी लगाए गए हैं जो कि जिले के किसी भी प्राइवेट अस्पताल में नहीं है। सवाल का जवाब देते हुए मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने बताया कि गुरु नानक देव अस्पताल में लगातार मरीजों को बेहतरीन सुविधाएं दी जा रही हैं मरीजों के एम.सी.आर. गाइडलाइन के अनुसार टेस्ट करवाए जा रहे हैं। इसके अलवा जो मरीज स्वस्थ हो रहे हैं उन्हें घर पर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही गुरु नानक देव अस्पताल की ओ.पी.डी. में आने वाले सभी मरीजों के आर.टी.पी.सी.आर. टेस्ट करवाए जा रहे हैं तथा जिन मरीजों का ऑपरेशन होना है उन मरीजों के बीच टेस्ट हो रहे हैं। डॉ. के.डी. सिंह ने कहा कि अस्पताल में युवा डॉक्टर बड़ी बखूबी से कोरोना महामारी को हराने के लिए अपना योगदान डाल रहे हैं इसीलिए बड़े स्तर पर मरीजों की जांच के दौरान डॉक्टर वर्ग भी कोरोना की चपेट में आ रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों में अब सरकारी अस्पतालों के प्रति धारणा बदल रही है तथा लोगों का विश्वास सरकारी सेहत सेवाओं पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मरीजों की सुविधा के लिए और बेहतरीन कार्य किए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News