विदेशी फूलों के साथ सजा गुरुद्वारा श्री बेर साहिब(तस्वीरें)

punjabkesari.in Wednesday, Nov 06, 2019 - 07:05 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(सोढ़ी): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से बीबी जगीर कौर पूर्व अध्यक्षा की देखरेख में ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहिब को अंदर व बाहर से विदेशी फूलों के साथ सजाया गया है, जिन्होंने गुरुद्वारा साहिब के कोने-कोने में अपनी विभिन्न प्रकार की खुशबू बिखेर दी है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से समूह सिख संगतों व धार्मिक जत्थेबंदियों के सहयोग से निभाई जा रही इस सेवा दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से 100 के करीब कारीगर फूल-पत्तों और बेल-बुटियों को सजाने में लगे हैं। एसजीपीसी पूर्व अध्यक्षा बीबी जगीर कौर ने बताया कि सतगुरु पातशाह जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर गुरुद्वारा श्री बेर साहिब पर भाई मर्दाना जी दीवान हाल में सजाए जा रहे फूल मलेशिया, थाईलैंड, कीनिया, शिंगापुर और ऑस्ट्रेलियां के अलावा अन्य जगहों को फुलों के साथ एकोंकार बना कर सजाया गया है।

इसी प्रकार गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के रागी जत्थों ने पिछली ओर 550 वर्ष फूलों के साथ लिखा गया है। मुख्य दरबार के साथ साथ दर्शनी स्थल से सचखंड तक ऊपरी मंजिल के दोनो ओर भी सुन्दर फुलों के साथ सजाया गया है, जो कि मनमोहक दृश्य पेश कर रहा है। श्री गुरु नानक साहिब की ओर से अपने कोमल अस्त कमलों से लगाई गई बेरी साहिब के आसपास अलग-अलग हरे रंग के फुल लगाए गए है, जो कि बेरी साहिब की सुन्दरता को ओर चार-चांद लगा रहे है।



बीबी जगीर कौर ने बताया कि श्री बेर साहिब काम्पलैक्स में स्थित सभी अहम जगहों पर 20 प्रकार के फुलों के साथ सजाया गया है। इस दौरान एथोडीयम, आर्किड, लिली, कारनीशन के अलावा गुलाब, डेजी और मोगरा आदि फुलों को लाया गया है। आज श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थे. सिंह साहिब ग्यानी हरप्रीत सिंह ने भी गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के दर्शन किए और फुलों की आलौकिक सजावट की सराहना की।

इस समय सेवा करवा रहे श्रद्धालुओं ने बताया कि पूरे गुरुद्वारा काम्पलैक्स को 100 क्विंटल से अधिक फुलों के साथ सजाया जाएगा। इस अवसर पर गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के हैड ग्रंथी भाई सुरजीत सिंह सभ्राय व मैनेजर भाई सतनाम सिंह रियाड़ ने भी शिरकत की।

Vaneet