दो गुरुद्वारों में हुई गुटका साहिब व श्री गुरु ग्रंथ के अंगों की बेअदबी

punjabkesari.in Monday, Sep 10, 2018 - 09:05 AM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): पुलिस स्टेशन तिब्बड़ के अंतर्गत गांव रत्तोवाल में गांव के गुरुद्वारा साहिब में गुटका साहिब के जपुजी साहिब के एक अंग से लेकर आठ अंग तक किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा तार-तार करने के मामला सामना आया है। इस सम्बन्धी तिब्बड़ पुलिस स्टेशन के अधिकारी ए.एस.आई. सतीश कुमार ने बताया कि हमें लखबीर सिंह पुत्र बचन सिंह निवासी रत्तोवाल ने शिकायत की थी कि उनके गांव रत्तोवाल में बने गुरुद्वारा साहिब में कोई पक्का ग्रंथी नहीं है।

गांव के नौजवान सेवा करते हैं। 7-9-2018 को वह जोगिन्द्र सिंह पुत्र जगीर सिंह तथा अमरजीत सिंह पुत्र करतार सिंह निवासी रत्तोवाल के साथ गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक होने गए थे।  इस दौरान जब गुटका साहिब उठाकर देखा तो जपुजी साहिब के एक अंग से लेकर आठ अंग तक किसी अज्ञात व्यक्ति ने तार-तार करके गुटका साहिब में ही रखे थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि लखबीर सिंह के बयान पर अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है।

शिरोमणि कमेटी के प्रतिनिधि मंडल तथा उच्च पुलिस अधिकारियों ने लिया घटना का जायजा

इधर, जिला पुलिस गुरदासपुर अधीन पुराना शाला पुलिस स्टेशन के गांव जगतपुर में रविदास भाईचारे के गुरुद्वारे में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मामला सामने आया है। गांव के लोगों ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर को सूचना दी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी नेबुर्ज साहिब गुरुद्वारा धारीवाल के हैड ग्रंथी जसविन्द्र सिंह तथा मैनेजर रंजीत सिंह की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मंडल को गांव जगतपुर में भेजा।

इस घटना की सूचना मिलते ही डी.एस.पी. मनोज कुमार, पुराना शाला पुलिस स्टेशन इंचार्ज सुखजिन्द्र सिंह मौके पर पहुंचे। उसके बाद शिरोमणि गुरुद्वारा कमेटी का प्रतिनिधि मंडल श्री ग्रंथ साहिब जी को सत्कार सहित गुरुद्वारा बुर्ज साहिब ले गया तथा इस घटना की जानकारी शिरोमणि कमेटी प्रधान को दी। इस मौके पर गांव की संगत ने पुलिस के सहयोग से इस गुरुद्वारे के ग्रंथी सतपाल सिंह को इस गुरुद्वारे की सेवा से मुक्त कर दिया। गांव के लोगों ने पुलिस से मांग की है कि इस घटना की उच्च स्तरीय जांच कर घटना संबंधी सारी सच्चाई सामने लाई जाए।

swetha