हंस राज कैप्टन से पंजाब में स्टेट कमिशन बनाने की रखेंगे मांग

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 07:27 PM (IST)

होशियारपुर (जैन): राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के उप-चेयरमैन हंस राज हंस ने आज जिला प्रबंधकीय काम्पलैक्स में सफाई कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक के बाद कहा कि वह कैप्टन सरकार से पंजाब में स्टेट कमिशन बनाने की मांग रखेंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग की स्थापना कर चुके हैं और पंजाब में भी इसी तर्ज पर आयोग स्थापित किया जाना चाहिए।  इस मौके पर डिप्टी कमिश्रर ईशा कालिया, एस.एस.पी. जे. इलनचेलियन, ए.डी.सी. अनुपम कलेर, मेयर शिव सूद, नगर निगम कमिश्नर बलबीर राज सिंह, सहायक कमिश्नर संदीप तिवाड़ी भी मौजूद थे।

बैठक को संबोधित करते हुए हंस राज हंस ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की जहां समय-समय पर स्वास्थ्य चैकअप कैम्प लगा कर जांच की जाए। वहीं इनके बच्चों को पढ़ाई के क्षेत्र में अधिक से अधिक आगे बढऩे के लिए उत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि सफाई सेवकों को अलग-अलग सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश स्तर पर आयोग बनाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे सफाई सेवकों की भलाई संबंधी नीतियों से परिचित करवाने संबंधी जागरूकता कैम्प भी लगाएं ताकि सफाई सेवक अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। 

हंस ने कहा कि सफाई सेवकों की भलाई के लिए अनुसूचित जाति आयोग, मानवाधिकार आयोग व राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग आपसी तालमेल से संयुक्त तौर पर सफाई सेवकों की सुविधाओं के लिए जल्द ही काम करना शुरू कर देंगे। उन्होंने सफाई कर्मचारियों के लिए पहचान पत्र, मास्क व दस्ताने मुहैया करवाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि सीवरेज की सफाई के लिए किसी भी नाबालिग व गैर-तजुर्बेकार व्यक्तियों को भेज दिया जाता है, जिससे हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। इस लिए इस संबंधी सावधानी की बहुत जरूरत है। डी.सी. ईशा कालिया ने नगर निगम को हिदायत करते हुए कहा कि सफाई सेवकों की 8वीं से 12वीं कक्षा तक पढ़ रहे बच्चों की एक विशेष सूची तैयार की जाए ताकि उनके लिए विशेष तौर पर स्पैशल कक्षाएं लगवाई जाएं।  


 

Vaneet