चॉकलेट-डे पर विशेष: ‘ऐ जाने तमन्ना तुझे मनाने के लिए मैंने चॉकलेट का पूरा डिब्बा मंगवाया है’

punjabkesari.in Sunday, Feb 09, 2020 - 11:52 AM (IST)

जालंधर(शीतल जोशी): ‘चॉकलेट डे आया है, तेरी याद लाया है, आ जाओ आज दिल ने तुझे फिर बुलाया है’, ‘ऐ जाने तमन्ना तुझे मनाने के लिए मैंने चॉकलेट का पूरा डिब्बा मंगवाया है’। ‘प्यार’ के इजहार का मौसम हो और मुंह मीठा न किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। वैलेन्टाइन वीक के तीसरे दिन को प्यार की रजामंदी मिलने के बाद मुंह मीठा करने का खास दिन ‘चॉकलेट डे’ के रूप में मनाया जाता है। वैलेन्टाइंस डे को सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका के प्यार को परवान चढ़ाने के दिन के रूप में ही नहीं मनाया जाता बल्कि अब यह दिन हर रिश्ते-नाते को और मधुर-सहेज कर रखने के लिए मनाया जाता है।

चॉकलेट की मिठास से भी गहरा है इसका अतीत
चॉकलेट के अतीत की बात करें तो माना जाता है कि इसका इतिहास लगभग 4000 वर्ष पुराना है। पहले इसका आविष्कार अमरीका में हुआ था लेकिन अब अफ्रीका में कोको सबसे अधिक पाया जाता है। स्पेन ने 1528 में मैक्सिको पर जब कब्जा किया तो वहां के राजा मैक्सिको से कोको के बीज और सामग्री लेकर स्पेन गए, जिसे वहां एक पेय पदार्थ के रूप में प्रयोग किया जाता था। पेय पदार्थ के रूप में पसंद किए जाने के बाद इसे सॉलिड फार्म में बनाया गया और इसका नाम कैडबरी मिल्क चॉकलेट रखा गया। वैसे 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। 

बिगड़े मूड को करें दुरुस्त
एक रिसर्च के अनुसार महिलाएं अपने बिगड़े मूड को दुरुस्त करने के लिए चॉकलेट का अधिक प्रयोग करती हैं। डार्क चॉकलेट तनाव कम करने के साथ दिल के लिए भी फायदेमंद है। इसके प्रयोग से त्वचा हसीन और जवां रहती है।  

हर आयु वर्ग के लिए हैं चॉकलेट्स
चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडैंट का पावर हाऊस है जिससे चेहरे पर झुर्रियां देरी से आती हैं। एक और जहां प्यार का इजहार करने पर इसे मुंह मीठा करवाने के लिए प्रयोग किया जाता है वहीं इसे खाने से थकान, तनाव भी कम होता है। 

मनोचिकित्सक डा. अमन सूद ने बताया कि इसमें मौजूद रसायन रक्त संचार को सुधारते हैं। गहरे रंग की चॉकलेट 50 प्रतिशत तक हार्ट अटैक से बचाती है। इसके प्रयोग से कैंसर, खांसी इत्यादि रोगों में भी आराम मिलता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट नाइट्रिक एसिड ब्लड प्रैशर को कम करने के साथ ही साथ शरीर के हार्मोन को भी संतुलित रखता है। 

कैसे बनाएं इस दिन को यादगार?
चॉकलेट को 2 दिलों को जोड़कर रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। अपने किसी खास को चॉकलेट गिफ्ट करके अपनी खुशियों को और बढ़ा सकते हैं। आजकल तो होममेड चॉकलेट भी एक व्यवसाय के रूप में उभर रही है। कस्टमाइज चॉकलेट बुके, चॉकलेट केक, रॉक चॉकलेट ऑन आर्डर तैयार करवाई जाती हैं। लोग अपने टेस्ट के हिसाब से भी उन्हें स्पैशल आर्डर देकर तैयार करवा रहे हैं।

Edited By

Sunita sarangal