हैप्पी न्यू ईयर, आई लव इंडिया की पतंगें लोगों की बनी पसंद, इस बार पहले से 15% हुई महंगी

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 01:10 PM (IST)

तरनतारन(रमन): लोहड़ी का त्यौहार नजदीक आने के अंतर्गत बाजारों में पतंगों के व्यापारियों द्वारा दुकानें सजा ली गई हैं जो अपने ग्राहकों के इंतजार में आस लगाई बैठे हैं, लेकिन इस महंगाई ने लोहड़ी के त्यौहार के दौरान पतंगबाजी करने वालों की जेब पर भी काफी बुरा प्रभाव पाया है। यानि की इस बार पहले से 15 प्रतिशत पतंगबाजी महंगी हुई है। पिछले साल के दौरान इस साल पतंग को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कागज और डोर के धागों की कीमतों में बढ़ौतरी होने के कारण काफी ज्यादा मंदी नजर आ रही है। इसके अलावा लोहड़ी पर्व पर हैपी न्यू ईयर, आई लव इंडिया की पतंगें लोगों की पसंद बनी है। इस बार कम्प्यूटर डिजाइन और बटर पेपर के साथ तैयार विशेष किस्म की यू.पी.के रामपुर शहर की रंग बिरंगी पतंगें शहर तरनतारन में उडऩे के लिए तैयार हैं। 

60 साल तक के व्यक्ति भी पतंग उड़ाते समय लगाते हैं शर्त  
हर साल लोहड़ी के त्यौहार के मौके पर खास कर बच्चों व युवा वर्ग की ओर से पतंगों को खुले आसमान में शौक के साथ उड़ाया जाता है, लेकिन इस बार महंगाई ज्यादा होने के कारण पतंगें बेचने वाले सुबह से शाम तक ग्राहकों का इंतजार करते नजर आते हैं। हैरानी की बात है कि पतंगबाजी का शौक रखने वाले 60 साल तक के व्यक्ति भी पतंगें उड़ाते समय शर्त लगाते हैं।

महंगाई ने मारी मार
पतंग के व्यापारी डिंपल ने बताया कि पिछले साल की बजाय इस साल महंगाई ज्यादा होने के कारण लोगों में पतंगबाजी करने का शौक कम होता नजर आ रहा है। उन्होंने बताया कि पतंग को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाते कागज की कीमत में काफी ज्यादा विस्तार होने के साथ पतंगों की कीमत पहले से 15 प्रतिशत ज्यादा हो गई है। इसके अलावा डोर को तैयार करने वाले धागों की कीमत में भी काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। महंगाई ने पहले ही लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है। जिस कारण लोगों का इस बार पतंगबाजी में रुझान कम नजर आ रहा है। उन्होंने बताया कि बाजार में पतंगबाजी के शौकीन कम खरीदारी करते नजर आ रहे हैं।

कनाडा और भारत की पहचान वाली पतंगों का क्रेज
आजकल युवा पीढ़ी की ओर से जहां विदेशों में जाने के लिए क्रेज है, वहीं बाजार में कनाडा के झंडे वाली पतंगों को उड़ाने के लिए युवाओं में पूरा क्रेज देखा जा रहा है। इसके साथ भारतीय झंडे, हैपी लोहड़ी, आई लव इंडिया और नए साल के संदेश की पतंगें भी खूब मार्कीट में नजर आ रही हैं। यह पतंगें 5 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की कीमत के साथ बाजार में बिकने के लिए मौजूद हैं। जिनकी ऊंचाई 10 फुट तक मानी जा सकती है। इसके अलावा घरों में सजावट के तौर पर रखने के लिए 4 इंच तक की रंग-बिरंगी पतंगें भी मौजूद हैं।

Vaneet