अब मुश्किल घड़ी में 100 की जगह DIAL करें 112

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 04:08 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में मंगलवार को आपात नंबर ‘112’ शुरू किया गया जिसे डायल कर लोग तत्काल मदद प्राप्त कर सकेंगे। यह नंबर पूरे भारत में शुरू हो रहे एकल आपात हेल्पलाइन नंबर के नेटवर्क का हिस्सा है। 

 

112 हेल्पलाइन पुलिस (100), अग्निशमन (101) एवं महिला हेल्पलाइन (1090) नंबरों का एकीकरण है। स्वास्थ्य हेल्पलाइन (108) को जल्द ही इसमें शामिल किया जाएगा।  यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने यह एकल आपात नंबर शुरू किया जो अगले 2 महीने में पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100 की जगह इस्तेमाल किया जाएगा।     

पंजाब सरकार की इस विज्ञप्ति में बताया गया, 'इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) की शुरुआत नई दिल्ली में विज्ञान भवन से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह द्वारा शुरू की गई नागरिक केंद्रित विशिष्ट सेवा की देशभर में हुई शुरुआत के साथ ही की गई।’’ मुख्यमंत्री ने पहला प्रायोगिक कॉल डायल करने के बाद भरोसा जताया कि उनकी जन अनुकूल पहलें राज्य के कानून व्यवस्था तंत्र को और बेहतर बनाने में मददगार होंगी। कैप्टन अमरेंद्र ने कहा कि यह प्रणाली मुसीबत में फंसे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी खास कर महिलाओं एवं समाज के अन्य संवेदनशील वर्गों के लिए क्योंकि ऐसी स्थितियों में की गई कॉल के प्रति पुलिस की प्रतिक्रिया में महत्त्वपूर्ण सुधार होगा।  

Vatika