कैप्टन के संरक्षण में हो रहा अवैध शराब व ड्रग्स का व्यापार: चीमा

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 08:56 PM (IST)

जालंधरः पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह राज्य में ‘माफिया' शासन चला रहे हैं। आप नेता हरपाल सिंह चीमा ने संवाददाताओं से कहा कि आज जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों और कृषि को नष्ट करना चाहती है, कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, पंजाब को ‘माफियाओं' के हाथों लूट रहे हैं। चीमा ने कहा कि कैप्टन और अन्य कांग्रेसी नेताओं के संरक्षण में सब कुछ फल-फूल रहा है और यह केवल उनके कारण है कि अवैध व्यापार से संबंधित कई मामलों में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जिसमें उनकी पार्टी के नेता शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा नंगल में राज्य सरकार के स्वामित्व वाली पंजाब अल्कलीज केमिकल्स लिमिटेड (पीएसीएल) की बिक्री के बाद, पंजाब इन्फोटेक का एक और बड़ा घोटाला सामने आया है। 

मोहाली में 31 एकड़ का प्लाट नंबर ए -32, फेज -8, इंडस्ट्रियल एरिया पंजाब इंफोटेक द्वारा सितंबर 1984 में जेसीटी लिमिटेड को आवंटित किया गया था। यूनिट अब आधिकारिक लिक्विडेटर द्वारा बेची गई है। चीमा ने कहा कि पंजाब इन्फोटेक के एमडी ने मूकदर्शक के रूप में काम किया और 31 एकड़ के लिए मात्र 95 करोड़ रुपए में संपत्ति की बिक्री की अनुमति दी, जबकि मुख्य स्थान का शुद्ध मूल्य 400 करोड़ रुपए से अधिक था। एक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी को आधिकारिक परिसमापक से प्रमुख संपत्ति खरीदने और फिर इसे पंजाब उद्योग मंत्री शाम सुंदर अरोड़ा के करीबी सहयोगियों को देने के लिए एक मुखौटा के रूप में बनाया गया था। इकतीस एकड़ की प्रमुख भूमि के खरीदार ने बिक्री मूल्य का केवल 50 फीसदी भुगतान किया, जो कि 45 करोड़ रुपए है। सरकारी उद्योग को बेचकर पैसा बनाने के लिए पंजाब के उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा पर बरसते हुए चीमा ने कहा कि एक तरफ कांग्रेस सरकार सहकारी क्षेत्रों को नष्ट कर रही है और दूसरी ओर किसानों और आम आदमी के प्रति उदार होने का ढोंग कर रही थी। 

उन्होंने कहा अपने प्रियजनों के घरों को भरने के लिए पंजाब इंडस्ट्रीज मंत्री ने नंगल के बहु-करोड़ पीएसीएल उद्योग को केवल 40 करोड़ रुपए में बेचने के बाद, अब पंजाब इन्फोटेक को बेच दिया है, इस प्रकार राज्य के खजाने को नुकसान हो रहा है। चीमा ने कहा कि यह घोटाला 60 करोड़ रुपए से अधिक की हस्तांतरण शुल्क प्राप्त किए बिना पंजाब इन्फोटेक के निदेशक मंडल के सक्रिय सहयोग के साथ हो रहा था, जो कि ज्यादातर मुख्यमंत्री के वंशज हैं। आप नेता ने कहा कि उस क्षेत्र में हरित पट्टी का सीमांकन किए बिना 150 से अधिक भूखंडों का नक्शा सार्वजनिक रूप से पंजाब इन्फोटेक के साथ प्रकाशित किया गया था, जो कि रेरा (रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी) के खिलाफ है। बहु भूखंडों में एकल भूखंड संख्या ए-32 का विभाजन कानून के तहत स्वीकार्य नहीं है। नियमों और विनियमों को बेरहमी से बदला जा रहा है और काम पूरा करने के लिए अभद्र जल्दबाजी के साथ पीएसआईईसी को फाइलें भेजी जा रही हैं। दिलचस्प बात यह है कि पीएसआईईसी भी पंजाब उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा के प्रत्यक्ष नियंत्रण अधीन है।

Mohit