किसानों को आत्महत्या के लिए मजबूर कर रही कैप्टन सरकार : चीमा

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 08:57 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): आम आदमी पार्टी ने कैप्टन सरकार को किसान विरोधी करार दिया। नेता विपक्ष हरपाल चीमा ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण किसान कर्ज की मार बर्दाश्त नहीं कर रहे हैं।

राज्य में ऐसा एक भी दिन नहीं होता जब कोई किसान या खेत मजदूर कर्ज से तंग आकर अपनी जीवन लीला समाप्त नहीं करता। पिछले दिनों निहाल सिंह वाला के माणूके गांव के किसान ने कर्ज से तंग आकर खुद को गोली मार ली थी। इसी तरह गुरुहरसहाय के गांव सोहनगढ़ में किसान ने कीटनाशक पीकर जीवन लीला खत्म कर ली थी। शेरपुर के गांव बारी और मलोट के औलख गांव में भी इसी तरह किसान आत्महत्याओं की घटनाएं सामने आई हैं। 

पीड़ित किसान के पारिवारिक सदस्यों के साथ मुलाकात करने के उपरांत आम आदमी पार्टी के महलकलां से विधायक कुलवंत सिंह पंडोरी ने कहा कि ‘आप’ ने किसान आत्महत्याओं का मुद्दा विधानसभा के सैशन दौरान भी उठाया था परंतु सरकार के कान पर जूं भी नहीं सरकी। उन्होंने कहा कि सरकार गरीब किसानों की आत्महत्याओं को रोकने के लिए गंभीर नहीं है।  ‘आप’ ने मांग की है कि सरकार इस मुद्दे पर व्हाइट पेपर जारी करते हुए किसान आत्महत्या के सही आंकड़े लोगों के समक्ष पेश करे। 

Vatika