550वें प्रकाश पर्व के जश्नों की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं: हरसिमरत

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 12:04 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व शानदार ढंग से मनाने के लिए किए जा रहे जश्नों की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 321 करोड़ रुपए की लागत वाले बुनियादी ढांचे के प्रोजैक्टों, विदेशों में गुरु ग्रंथ साहिब के नाम पर चेयरें स्थापित करने की योजनाएं, सैमीनार, अंतर-धर्म अध्ययन के लिए केंद्र की स्थापना, यादगारी सिक्के तथा डाक टिकटें जारी करने संबंधी योजनाओं पर काम शुरू किया जा चुका है।

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के जश्नों संबंधी बनाई राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति (एन.आई.सी.) के इंचार्ज तथा गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की जानकारी देते हुए हरसिमरत ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के जश्नों को यादगारी बनाने के लिए शुरू किए सभी प्रोजैक्टों पर तेजी से काम चल रहा है। हरसिमरत ने कहा कि एन.आई.सी. के मुख्यिा ने उन्हें जानकारी दी है कि आवास तथा शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा सुलतानपुर लोधी में एक विरासती कॉम्पलैक्स बनाया जा रहा है।

इस प्रोजैक्ट के तहत मंत्रालय द्वारा 321 करोड़ रुपए की लागत से ‘पिंड बाबे नानक दा’ भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुलतानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करके वहां यात्रियों की सुविधाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली-अमृतसर शताब्दी सप्ताह में 3 बार सुलतानपुर लोधी के रूट से ही होकर गुजरेगी।केंद्रीय मंत्री ने यह भी खुलासा किया कि वह रेलवे के चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने के लिए वह 13 अगस्त को सुलतानपुर लोधी जाएंगी। हरसिमरत ने कहा कि अमित शाह ने यह भी जानकारी दी है कि अक्तूबर-नवम्बर में दिल्ली में 5 करोड़ रुपए की लागत से एक अंतर्राष्ट्रीय सैमीनार आयोजित किया जाएगा।

swetha