‘अकाल तख्त'' को कमजोर बनाने की कोशिश कर रही है पंजाब सरकार: हरसिमरत

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 09:18 PM (IST)

चंडीगढ़ः केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार को पंजाब सरकार पर आरोप लगाया कि वह नवंबर में गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के आयोजन को लेकर राजनीति कर रही है और सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त को ‘कमजोर' करने का प्रयास कर रही है। बठिंडा से सांसद हरसिमरत ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य सरकार ने कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में कोई विकास कार्य नहीं कराया है जबकि वहां 550वें प्रकाश वर्ष का आयोजन होना है। 

गौरतलब है कि हरसिमरत की इस प्रतिक्रिया से एक दिन पहले मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने शिरोमणि गुरद्वारा प्रबंधक समिति के आरोपों से इंकार किया कि राज्य सरकार गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश वर्ष के आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा नहीं लेना चाहती है। मुख्यमंत्री ने हालांकि कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए एसजीपीसी के साथ समन्वय हेतु एक मंत्रिसमूह का गठन किया गया है। हरसिमरत का कहना है कि केन्द्र और राज्य में किसी की भी सरकार हो, धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हमेशा एसजीपीसी के तहत ही होता है। एसजीपीसी सिखों की एक निर्वाचित संस्था है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अकाल तख्त के जत्थेदारों ने राज्य सरकार सहित सभी लोगों से अपील की है कि वे साथ मिलकर गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश वर्ष का आयोजन करें। 

उन्होंने कहा कि यहां तक कि बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने भी 2017 में गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाश वर्ष का आयोजन एसजीपीसी के तहत किया था और उसे सरकारी कार्यक्रम नहीं बनाया था। हरसिमरत ने कहा कि हमेशा सभी धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन एसजीपीसी के तहत होता है और हमेशा से सभी पार्टी की सरकारों ने माना है कि सिख पंथ किसी एक का नहीं है। उन्होंने कहा, लेकिन यह देखकर दुख हो रहा है कि राज्य सरकार राजनीति करके अकाल तख्त साहिब को कमजोर करना चाहती है। आप सभी ने देखा है कि अकाल तख्त के निर्देश पर उनके जत्थेदार, अन्य सभी तख्तों के जत्थेदारों ने मुख्यमंत्री से कहा कि हमें साथ मिलकर कार्यक्रम का आयोजन करना चाहिए।

Mohit