मोहाली में प्रोसैसिंग प्लांट लगाने से सब्जियों की काश्त को प्रोत्साहन मिलेगा: हरसिमरत

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 03:50 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): स्पेन की एक कंपनी द्वारा मोहाली में 350 करोड़ रुपए की लागत से प्रोसैसिंग प्लांट लगाने से पंजाब में सब्जियों की काश्त को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ मोहाली व पड़ोसी जिलों के आगे बढ़ रहे किसानों को एक रैडीमेड मार्कीट मिल जाएगी। इस बात का खुलासा केंद्रीय फूड प्रोसैसिंग इंडस्ट्री मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किया।

हरसिमरत ने मोहाली में कोनलोडोस द नवारा की फैक्टरी का दौरा किया और कंपनी मालिकों को आश्वासन दिया कि उन्होंने मंत्रालय द्वारा ग्रांट सहित कंपनी की पूरी मदद की जाएगी। इसके अलावा भारत में निवेश करने के लिए उनका नेतृत्व भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनको विश्वास है कि इस यूनिट की सफलता के साथ स्पेन के नवारा क्षेत्र से अन्य कंपनियां भी पंजाब में आकर प्रोसैसिंग यूनिट स्थापित करेंगी। कंपनी के अध्यक्ष व सी.ई.ओ. बैनिटो जिमेनेज ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि नए प्लांट को लगाने के साथ लगभग 500 नौकरियों व 5 हजार किसानों को इसका सीधे तौर  पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि कंपनी आलू की प्रोसैसिंग पर भी ध्यान केंद्रीत करेगी, जिससे दोआबा क्षेत्र के आलू उत्पादकों के लिए एक नईं मार्कीट खुल जाएगी।

कंपनी इस संंबध में पहले ही निवेश इंडिया के साथ एम.ओ.यू. कर चुकी है। हरसिमरत ने आज एमस्टर्डम में कृषि मंत्री कैरोला स्काऊटन के साथ मुलाकात की और उनके साथ इस संंबंध में चर्चा की है कि भारत व नींदरलैंड किस तरह फूड प्रोसैसिंग में सहयोग कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि दो डच निवेशक पंजाब में निवेश करने के लिए भी तैयार हो गए हैं और दोनों कंपनियां के साथ उनकी बातचीत बहुत ही अच्छी रही है। उन्होंने कहा कि डच निवेशकों द्वारा किए निवेश के साथ पंजाब को बहुत अधिक लाभ होगा, क्योंकि वह कृषि व फूड प्रोसैसिंग में आगे है। इस मौके पर विभिन्न शिष्टमंडलों से बातचीत करते हुए बादल ने कहा कि उनके मंत्रालय द्वारा किए गए प्रयासों से रिवायती फसलें जैसे गेहूं, धान, दूध उत्पादों, शहद, सब्जियों, फलों या हल्दी जैसे कृषि उत्पादों की गुणवत्ता में वृद्धि की जा रही है। 

Vatika