नशे का कहर: इस इलाके में चिट्टे की बिक्री ने तोड़े सारे रिकार्ड

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 02:45 PM (IST)

मोगा : पंजाब में सिंथैटिक ड्रग चिट्टे की सप्लाई रोकना सरकारों तथा प्रशासनिक अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती है। पिछले 15 सालों से तीनों मुख्य राजनीतिक पार्टियां इस नशे को खत्म करने के दावों से सत्ता में आई, परन्तु इस नशे की बिक्री रुकने का नाम नहीं ले रही। चाहे नौजवानों की जिंदगियां निगल रहे इस नशे की बिक्री पंजाब समेत मोगा जिले के सारे इलाकों में इस नशे की बिक्री के कारण नौजवान वर्ग इसकी चपेट में आ रहा है, परन्तु थाना सिटी साऊथ के इलाके में इस नशे की बिक्री ने सारे कथित रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

यही नहीं, इस नशे की बिक्री के विरुद्ध आवाज उठाने वालों को कथित तौर पर धमकियां मिलना तो आम बात थी, परन्तु अब नशे रोकने के लिए तत्पर लोगों की मारपीट भी होने लगी है। मोगावासी किरनदीप सिंह जो नशे के कथित तस्करों की मारपीट का शिकार होने के बाद सिविल अस्पताल मोगा में उपचाराधीन है, ने बताया कि साधांवाली बस्ती में कथित तौर पर नशे तथा जुएबाजी की भरमार है। उन्होंने कहा कि इस धंधे में धंस रहे नौजवानों को बचाने के लिए उन्होंने यह कहा था कि हमारी नौजवान पीढ़ी इस बर्बादी के रास्ते चल रही है, इसको बचाया जाए, परन्तु हैरानी की तब कोई हद न रही, जब नशे तथा जुएबाजी रोकने के लिए आवाज उठाने के बदले उसकी 3 दिन पहले मारपीट की।

उन्होंने आरोप लगाया कि कथित तस्करों ने इस उपरांत जब वह अकेला घर को जा रहा था, तो रास्ते में घेरकर बुरी तरह से मारपीट की। उन्होंने कहा कि आप सरकार के होंद में आने से पहले पार्टी ने यह दावा किया था कि सिंथैटिक ड्रग नशा इन-बिन बंद करवाया जाएगा, परन्तु जमीनी हकीकत यह है कि मोगा के साधांवाली बस्ती, लाल सिंह रोड, पुराना मोगा के कुछ इलाकों में इस नशे की बिक्री बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि जुएबाजी की कथित बुक्कें भी जगह-जगह लगी हैं तथा पुलिस प्रशासन द्वारा जो मामूली कार्रवाई की जा रही है, वह सिर्फ खानापूर्ति के बराबर ही है। उन्होंने कहा कि बड़े रसूखदानों की बजाए छोटे लोगों पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने इंसाफ की गुहार लगाते हुए मांग की कि उसकी मारपीट करने वाले कथित आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

ताश खेलने पर पड़ी रेड डरकर नौजवान भागा

इसी दौरान ही थाना सिटी साऊथ का गत दिवस एक और मामला सामने आया है। पीड़ित सोनू ने आरोप लगाया कि वह दाना मंडी में काम करता है। इस दौरान ही वहां कुछ नौजवान ताश खेल रहे थे तथा जब पुलिस द्वारा रेड मारी गई, तो डरता मारा वह भी भाग गया। उन्होंने कहा कि इस उपरांत पुलिस के साथ एक नौजवान जो सारा दिन थाना सिटी साऊथ के अधिकारियों के साथ रहता है तथा वह वर्दीधारी नहीं था, की ओर से उससे कथित तौर पर पैसे छीने गए। उन्होंने मांग की कि इस मामले की जांच की जाए।

थाना सिटी साऊथ के प्रभारी का पक्ष

इसी दौरान ही थाना सिटी साऊथ के प्रभारी अमनदीप कंबोज के साथ संपर्क किया, तो उन्होंने स्पष्ट किया कि किरनदीप तथा दूसरे गुट के नौजवान आपस में ताश खेलते लड़े हैं, जिस संबंधी बयान दर्ज करके कार्रवाई शुरू की है। उन्होंने कहा कि जो नौजवान सोनू द्वारा आरोप लगाए जा रहे हैं, इनमें कोई सच्चाई नहीं है तथा 9 नौजवान पकड़े थे, उन पर मामला दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि सारे रेड पार्टी के नौजवान पुलिस मुलाजिम हैं। उन्होंने माना कि साधांवाली बस्ती तथा कुछ अन्य इलाकों में हालात नशे को लेकर मंदे हैं, परन्तु फिर भी पुलिस द्वारा गंभीरता से नशे की तस्करी रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा छापेमारी मुहिम और तेज की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 

News Editor

Urmila