डेंटल लेबोरेट्रियों में काम करने वाले टेक्नीशियन की सेहत को लेकर सेहत विभाग हुआ गंभीर

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 07:16 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): कोरोना वायरस के चलते सेहत विभाग डेंटल लेबोरेट्रियों में काम करने वाले टेक्नीशियनों की सेहत को लेकर पूरी तरह से गंभीर हो गया है। विभाग द्वारा डेंटल लेबोरेट्रियों में काम करने वाले टेक्नीशियनों के लिए जहां आज नई गाइडलाइन जारी की गई है, वहीं विभाग ने स्पष्ट किया है कि यदि टेक्नीशियनों ने नियमों की पालना ना की तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

अमृतसर में टेक्नीशियनों की ट्रेनिंग देने के उपरांत विभाग की डिप्टी डायरेक्टर डेंटल कम जिला डेंटल सेहत अधिकारी डॉ. शरनजीत कौर सिद्धू ने बताया कि कोरोना को लेकर विभाग पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है। कम्यूनिटी में कोरोना न फैले इसलिए विभाग द्वारा संबंधित विभागों को गाइडलाइन जारी की जा रही है। कई बार मरीज को कई प्रकार की गंभीर बीमारियां होती है, परंतु डेंचर सैनेटाइज न होने के कारण टेक्नीशियन सीधे तौर पर बीमारी के संपर्क में आने का खतरा बना रहता है। कोरोना एक ऐसी बीमारी है, जो संपर्क में आने से फैलती है। अमृतसर में कोरोना के अधिक केस है तथा विभाग द्वारा यहां पर टेक्नीशियनों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है, ताकि वह सतर्क रहकर डेंचर लेकर वह नियमों के तहत गल्वस पहनकर डेंचर को दो बार सैनेटाइज करने के बाद ही ठीक करे। 

डॉ. सिद्धू ने बताया कि जिले में 190 टेक्नीशियन लैबेरोट्रियों में काम कर रहे है, जिनमें 30-30 के बैच को ट्रेनिंग दी जा रही है। आज ट्रेनिंग का पहला पड़ाव था। टेक्नीशियनों तथा लैबोरेट्रियों को स्पष्ट किया गया है कि वह डैंटल का एमरजेंसी कार्य ही करे। रुटीन के कार्य जब तक कोरोना है न किया जाए। उन्होंने कहा कि टेक्नीशियन नियमों की पालना नहीं करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा डॉ. सिद्धू ने कहा कि जिले में जो झौलाछाप डेंटल का काम कर रहे है, उनके बारे में भी विभाग के पास शिकायतें आ रही है। वह अपना काम बंद कर दे, नहीं तो उनकी छोटी सी कोताही किसी आम व्यक्ति की जान जोखिम में डाल सकती है। इस अवसर पर डॉ. सुखदेव सिंह, डॉ. सौरव, मैडम सुमन, रघु तलवाड़, राम मेहता आदि मौजूद थे।

Mohit