सेहत विभाग ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए तब्दील की पॉलिसी

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 04:22 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): करोना वायरस के चलते विदेशों से आने वाले यात्रियों को अब पंजाब में कम से कम 7 दिन सेहत विभाग की निगरानी में क्वॉरेंटाइन होना पड़ेगा । विभाग द्वारा राज्य के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आज से विदेशों से आने वाली डोमेस्टिक फ्लाइट को मध्य नजर रखते हुए यह फैसला लिया गया है। विभाग द्वारा निर्देशों की पालना करवाने के लिए राज्य के डिप्टी कमिश्नर तथा सिविल सर्जनों को पत्र भी जारी कर दिए हैं।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार पंजाब में कोरोना वायरस के काफी मामले सामने आ चुके हैं। राज्य सरकार अब विदेशों से आने वाले यात्रियों के कारण पंजाब में कोरोना के और नए मामले सामने नहीं लाना चाहती इसीलिए सरकार के निर्देशों पर सेहत विभाग द्वारा विदेशों से आने वाले लोगों कौ 7 दिन निगरानी में रखने का फैसला किया गया है। विभाग द्वारा जारी निर्देशों में बताया गया है कि एयरपोर्ट रोड रेलवे स्टेशन इत्यादि माध्यम के जरिए पंजाब में आने वाले विदेशी नागरिकों की जिला प्रशासन के सहयोग से स्क्रीनिंग करवाई जाए। 5वें दिन संबंधित व्यक्ति का कोरोना टैस्ट करवाया जाएगा यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उसे विभाग द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन केंद्रों में से 7वें दिन बाद छुट्टी दे दी जाएगी तथा व्यक्ति को 7 दिन अपने घर में क्वॉरेंटाइन होना पड़ेगा । यदि उसकी रिपोर्ट 5वे दिन  मैं पॉजिटिव आती है तो उसे सरकारी आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा।
PunjabKesari
 यदि सरकारी केंद्रों में कोई यात्री नहीं रहना चाहता तो वह अपने खर्चे पर प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए होटलों में रह सकता है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि दो समय विदेशी नागरिकों की स्क्रीनिंग करवाई जाएगी तथा सरकारी केंद्रों में सभी प्रबंध राज्य सरकार द्वारा किए गए हैं सरकार के आज अधिकारियों को पत्र मिलते ही उनके द्वारा मीटिंगों का सिलसिला तेज कर दिया गया है। जिला अमृतसर की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रतिदिन काफी फ्लाइट आ रही है, विभाग द्वारा मेरिटोरियस स्कूल. बीएसएफ खासा ऋषभ. केंद्र स्वामी विवेकानंद. केंद्र सरकारी अस्पताल. नारायणगढ़ में 500 बेड का स्क्वायर टाइम सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा जिले में विदेशी नागरिकों की इच्छा के अनुसार रहने के लिए 34 प्राइवेट होटलों से भी संपर्क किया गया है। सेहत विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा जिले में 39टीमों का गठन किया गया है जो कि विदेशों से आने वाले क्वारंटाइन किए गए लोगों पर सुबह-शाम अपनी स्क्रीनिंग कर के उच्च अधिकारी को रिपोर्ट देंगे। डिप्टी कमिश्नर शिवलाल सिंह ढिल्लों द्वारा इस संबंध में आज विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई तथा नई गाइडलाइन के अनुसार काम करने के लिए नीति बनाई गई है। बता दें कि विदेशों से आने वाले नागरिकों को पहले पंजाब में 14 दिनों के लिए सेहत विभाग की निगरानी में क्वारंटाइन सेंट्रो में रहना पड़ता था लेकिन अब सरकार द्वारा गाइडलाइंस में तब्दीली की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News