लारवा मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने किया पंजाब रोडवेज वर्कशॉप का चालान

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 11:13 PM (IST)

फिरोजपुर(कुमार, मनदीप, मल्होत्रा, शैरी): मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत सेहत विभाग की टीम ने पंजाब रोडवेज वर्कशॉप फिरोजपुर शहर की औचक चैकिंग की। चैकिंग दौरान टीम की तरफ से रोडवेज वर्कशॉप में पड़े टायरों में से बहुत सारे डेंगू बीमारी फैलाने वाले एडीज एजिप्टी मच्छर का लारवा बरामद किया। 

इस संबंधी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. गुरमिन्द्र सिंह ने बताया कि डेंगू के सीजन को मुख्य रखते हुए सेहत विभाग की तरफ से जिले में विशेष टीम का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि कार्यसाधक अफसर नगर कौंसिल चरनजीत सिंह और सैनेटरी इंस्पैक्टर पर आधारित टीम की तरफ से पंजाब रोडवेज वर्कशॉप फिरोजपुर शहर की औचक चैकिंग दौरान यह लारवा बरामद किया गया है। 

उन्होंने बताया कि लारवा मिलने पर पंजाब म्यूनिसिपल एक्ट 1911 की धारा 211, 219 के अंतर्गत संबंधित संस्था का चालान किया गया है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की टीम की तरफ से पंजाब रोडवेज के अधिकारियों को सख्त हिदायत की गई है कि वर्कशॉप में पड़े टायरोंं को साफ रखा जाए और बरसात का पानी इकट्ठा न होने दिया जाए। सिविल सर्जन डा. गुरमिन्द्र सिंह ने बताया कि इसके अलावा जिले के समूह प्राइवेट अस्पतालों के प्रभारियों को हिदायत की गई है कि यदि उनकी संस्था में डेंगू का संदिग्ध मरीज आता है तो उसका ब्लड सैंपल तुरंत सिविल अस्पताल में जांच के लिए भेजा जाए और संस्था में आने वाले डेंगू के मरीजों की रोजमर्रा की रिपोर्ट दफ्तर सिविल सर्जन में भेजने को यकीनी बनाया जाए। 

उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की टीमें की तरफ से घर-घर जा कर डेंगू की बीमारी से बचने और रोकथाम संबंधी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से विशेष सैमीनार लगाकर जानकारी भी दी जा रही है। उन्होंने आम जनता को भी अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचने और रोकने के लिए अपने घरों के आस-पास पानी न खड़ा होने दिया जाए और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि घर या आस-पास कोई डेंगू का संदिग्ध मरीज मिलने पर उसका चैकअप तुरंत नजदीकी सरकारी सेहत केन्द्र में करवाया जाए।  

Punjab Kesari