स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पनीर, खोए व मिल्क पाऊडर को किया जब्त, सैंपल भरे

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 10:36 PM (IST)

फाजिल्का (नागपाल): मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से आज फाजिल्का नगर में पनीर व खोया तैयार करने वाली दुकानों व डेयरियों पर छापेमारी कर लगभग 237 किलो पनीर, 17 किलो खोया व 24 किलो स्किम्ड मिल्क पाऊडर अपने कब्जे में लेकर उनके सैंपल भरे। 

सिविल सर्जन फाजिल्का डा. हंस राज मलेठिया ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से चलाए गए मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत आज प्रात: लगभग साढ़े 5 बजे स्वास्थ्य विभाग की टीम जिसमें असिस्टैंट कमिश्नर फूड कमलप्रीत सिंह, फूड सेफ्टी अफसर मैडम गगनदीप कौर व अन्य कर्मचारी शामिल थ,े ने फाजिल्का नगर में पनीर व खोया तैयार करने वाली दुकानों पर छापेमारी की। 

उन्होंने बताया कि छापेमारी दौरान स्थानीय श्री बाला जी धाम के समक्ष सोम डेयरी से लगभग 130 किलो पनीर व 10 कि.ग्रा. खोया, राधा स्वामी कालोनी स्थित दीपक पनीर भंडार से 65.5 किलो पनीर व 7 किलो खोया व स्थानीय गांधी चौक पर स्थित दीपक पनीर भंडार से 42 किलो पनीर व 24 किलो स्किम्ड मिल्क पाऊडर अपने कब्जे में लेकर सील कर उनके सैंपल भरे गए। 

डा. मलेठिया ने बताया कि छापेमारी दौरान पकड़े गए पनीर, खोया व स्किम्ड मिल्क पाऊडर के सैंपल आगामी जांच के लिए खरड़ लैब पर भेजे जाएंगे। वैसे तो पकड़े गए पनीर व खोया के सैंपलों की रिपोर्ट 14 दिनों के बाद आती है लेकिन आज पकड़े गए पनीर व खोया की रिपोर्ट आगामी 24 घंटों में मंगवाई जाएगी और यदि उक्त रिपोर्ट में पनीर व खोया नकली पाया जाता है तो उक्त पनीर हाऊस वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि जुर्माना करने का अधिकार कोर्ट या ए.डी.सी. को होता है, इसके लिए वही तय करेंगे कि कितना जुर्माना किया जाना है। उन्होंने बताया कि स्थानीय राधा स्वामी कालोनी के जिस दीपक पनीर हाऊस से पनीर व खोया पकड़ा गया है, उसके मालिक को पहले भी जुर्माना हो चुका है और उक्त पनीर हाऊस से यह लगातार तीसरी बार सैंपल लिए गए हैं। 

सप्ताह भर में 27 स्थानों पर भरे सैंपल, छापेमारी रहेगी जारी 
असिस्टैंट कमिश्नर फूड कमलप्रीत सिंह व फूड सेफ्टी अफसर गगनदीप कौर ने बताया कि गत कुछ दिनों से लोगों से शिकायत मिल रही थी कि कुछ पनीर वाले 160 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मार्कीट में पनीर बेच रहे हैं जिस के आधार पर ही आज यह छापेमारी की गई है ओर सैंपल भरे गए हैं। इस सप्ताह दौरान लगभग 27 स्थानों से सैंपल भरे गए हैं। आगामी सोमवार से रविवार तक एक सप्ताह के लिए विशेष छापेमारी की जाएगी। 

Des raj