सेहत विभाग को कई स्थानों से मिला डेंगू का लारवा

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 11:34 PM (IST)

फरीदकोट (हाली): सेहत विभाग फरीदकोट की तरफ से ड्राई-डे को समॢपत अलग-अलग प्रकार की गतिविधियां की गई। इस संबंधी जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा. कमलदीप कौर ने कहा कि विभाग की तरफ से फरीदकोट और कोटकपूरा में हाई रिस्क क्षेत्रों में लगातार सर्वे मुहिम चलाई जा रही है। इस सिलसिले में सेहत इंस्पैक्टरों के नेतृत्व में म.प.ह.व. और और ब्रीड चैकर की टीमों की तरफ से घर-घर जाकर डेंगू के लारवे की तलाश की जा रही है और डेंगू से बचाव बारे जागरूक किया जा रहा है। 

 आज की गतिविधि बारे जानकारी देते हुए उन्होंने खुलासा किया कि औद्योगिक फोकल प्वांइट कोटकपूरा में उद्योगपति एसो. के सहयोग के साथ एक जागरूकता मीटिंग की गई। फोकल प्वांइट कोटकपूरा पिछले तीन सालों से जिले का हाई रिस्क एरिया बना हुआ है। इस मीटिंग में हाजरीन को डेंगू रोग के कारण, लक्षण और इलाज बारे जानकारी दी गई। डेंगू के लारवे और मच्छरों की वृद्धि को रोकने के लिए ड्राई-डे का कंसैप्ट समझाया गया। इस मौके डा. कमलदीप कौर, सुनील सिंगला, प्रितपाल सिंह, सेहत इंस्पैक्टर निर्मल सिंह, विक्रमजीत सिंह और देश राज उपस्थित थे।

इसी तरह डा. कमलदीप कौर ने फरीदकोट में से गतिविधि बारे जानकारी दी कि फरीदकोट में सहायक यूनिट अफसर जगरूप सिंह और गुरमीत सिंह के नेतृत्व वाली टीम ने सरकारी अदारों में लारवे की तलाश की। उन्होंने खुलासा किया कि विभाग की तरफ से आज की चैकिंग दौरान कोतवाली फरीदकोट में भारी मात्रा में डेंगू का लारवा पाया गया। यह लारवा मौके पर ही नष्ट करवा दिया गया। संबंधित संस्था के अधिकारियों के ध्यान में ला दिया गया है। इस मौके सिविल सर्जन डा. रजिन्दर कुमार ने कहा कि सरकारी सेहत संस्थाओं में डेंगू का टैस्ट और इलाज मुफ्त उपलब्ध है। किसी भी तरह का बुखार होने की सूरत में तरजीही तौर पर सरकारी सेहत केन्द्रों में जांच करवाई जाए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी घर या संस्थान में डेंगू का लारवा मिलने पर नगर कौंसिल की तरफ से जुर्माना किया जाएगा।

Des raj