'कोविड' टीकाकरण को लेकर सेहत विभाग ने दिए यह निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 12:49 PM (IST)

चंडीगढ़ (पाल) : बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हुए काफी समय हो गया है, लेकिन मामलों की घटती संख्या के कारण कोविड टीकाकरण गति नहीं पकड़ पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग अब घर-घर जाकर बच्चों का टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने और जल्द से जल्द कोविड से बचाव की तैयारी कर रहा है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग हर घर दस्तक 2.0 कोविड टीकाकरण अभियान शुरू कर रहा है। अभियान के प्रारंभिक चरण में वर्तमान में शहर के केवल 5 क्षेत्रों को कवर किया जाएगा, जिनमें धनास, दड़वा, हल्लो माजरा, कबैला और कजहारी शामिल हैं। इस अभियान में 1 जून से 31 जुलाई तक जीवित बचे लोगों को शामिल किया जाएगा, जिसमें 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों का ग्रुप है, जिनको कोर्बोवैक्स और 15 से 18 वर्ष के बच्चों के ग्रुप को कोवैक्सीन के साथ ही 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोवीशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। सैंटर की तरफ से स्टेट और यू.टी. को कोविड खिलाफ हर घर दस्तक करने का निर्देश मिला हुआ है।

15 से 18 वर्ष का धीरे हो रहा है दूसरी डोज का प्रोसेस
15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण प्रोग्राम शुरू हुए को काफी समय हो चुका है। इस एज ग्रुप का लक्ष्य शहर में 72000 है। पहली डोज हालांकि अब तक सभी को लग चुकी है, जिस की दर 101.27 है परन्तु दूसरी डोज की दर 64.74 तक ही हुई है। डाक्टरों की माने तो कोविड के कम होते मामलों की एक बड़ी वजह टीकाकरण है। जब केस बढ़ने शुरू हुए थे, उस समय टीकाकरणन भी तेज हो जाता है। लोगों में कोविड का खौफ होता है परन्तु जिस तरह केस अभी ऊपर-नीचे चल रहे हैं, उसके साथ ही कोविड नियमों सम्बन्धित भी कोई सख्ती नहीं इसलिए टीकाकरण की रफ्तार भी धीरे हुई है।

12 से 14 वर्ष तक के बच्चों की पहली डोज भी नहीं हुई 100 फीसदी
उधर 12 से 14 वर्ष के बच्चों के एज ग्रुप को देखें तो इनका कुल लक्ष्य शहर में 45000 है जब कि अभी तक पहली डोज की दर 71.52 है जबकि दूसरी डोज की दर 28.18 तक पहुंची है। पिछले एक सप्ताह में रोजमर्रा की एवरेज 463 बच्चों ने वैक्सीन लगवाई है। वहीं 18 वर्षों से ऊपर के लोगों का ग्राफ शहर में अच्छा है। 128.86 प्रतिशत लोग पहली डोज ले चुके हैं जबकि 107.36 प्रतिशत लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News