सेहत विभाग ने मसाला कंपनी को किया सील

punjabkesari.in Sunday, Aug 19, 2018 - 08:40 PM (IST)

अमृतसर (अवधेश): सेहत विभाग की टीम ने आज मजीठा रोड, बल कलां स्थित महक मसाले बनाने वाली फैक्टरी को सील कर दिया। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के नेतत्व में गई टीम को छापेमारी के दौरान जहां बड़ी मात्रा पर अवधि समाप्त हो चुकी और वहीं पर फैक्टरी में कई बड़ी मात्रा में कमियां भी पाई गई। 

विभाग द्वारा फैक्टरी में 30 लाख के करीब माल सील किया गया है। फूड और ड्रग विभाग के कमिश्नर काहण सिंह पन्नू द्वारा जब पद संभाला है, उसके बाद रोजाना विभाग की टीमों द्वारा बड़ी-बड़ी कंपनियों पर छापेमारी कर उन्हें सील किया जा रहा है। भागोवालिया ने बताया कि महक मसाले की कंपनी के खिलाफ बार-बार शिकायतें मिल रही थीं।

गुप्ता सूचना के आधार पर छापेमारी की गई तो वहां से भारी मात्रा में मसाले मिले और पास ही गोदाम में अवधि समाप्त हो चुके मसाले भी पाए गए, जिसकी मशीन द्वारा दोबारा पैक किया जा रहा था। फैक्टरी द्वारा पैकिंग किए मसालों पर गेट हकीमा लिखा है परंतु वह अपने पैकिंग गांव बल कलां में करते थे जिस पर विभाग को भी गुमराह किया जा रहा था, इसलिए यह सारा काम गैर कानूनी ढंग से किया जा रहा था।

फैक्टरी में से करीब 25 से 30 लाख रुपए के मसाले पाए गए जिनमें महक मिर्च, महक गर्म मसाला, महक राजमा मसाला, महक मैथी मसाला, महक किचन मसाला, महक हल्दी पाऊडर, महक चिकन मसाला आदि शामिल हैं। सेहत विभाग की टीम फैक्टरी से 10 प्रकार के मसालों के सैंपल लिए हैं जिनमें 7 पैक व 3 प्रकार के खुले मसाले हैं। 

भागोवालिया ने बताया कि फैक्टरी मालिकों का नाम शाम सूंदर, रोहित व विकास है। फैक्टरी मालिकों ने बताया कि वह अवधि समाप्त हो चुके मसालों को बाजार में लाकर फैंक देते हैं। भागोवालिया ने बताया कि फैक्टरी में करीब 50 के करीब कारीगर काम कर रहे थे परन्तु किसी भी कारीगर की डाक्टरी जांच नहीं हुई थी और न ही किसी ने हाथों में दस्ताने व सिर पर टोपी पहनी हुई थी और न फैक्टरी के पास की पैकिंग करने का लाइसैंस है, फैक्टरी में जगह-जगह पर गंदगी के ढेर लगे हुए थे जिस पर विभाग द्वारा फैक्टरी में लगी मशीनरी व फैक्टरी को सील कर दिया गया है। 

 

Des raj