Covid टैस्टिंग में देरी करके अपने जीवन को खतरे में न डालें: बलबीर सिद्धू

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 09:24 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (शर्मा, धवन): कोविड टैस्टिंग को लेकर देरी करके अपने जीवन को खतरे में न डालने की अपील करते हुए पंजाब के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने डी.जी.पी. से कहा कि वह महामारी की टैस्टिंग  व इलाज को लेकर गलत सूचनाएं प्रसारित करने वाले समाज विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

एक ही दिन में आज कोरोना वायरस से 106 मौतें होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड टैस्टिंग  में देरी होने के कारण ही मौतों की गिनती बढ़ रही है इसलिए लोगों को लक्षण का पता लगते ही अपना टैस्ट करवाना चाहिए। अभी तक हुई मौतों में से 67 प्रतिशत मौतें देरी से टैस्ट करवाने तथा उस समय तक गंभीर लक्षण सामने आने के कारण हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लक्षण वाले व्यक्ति भी स्वास्थ्य संभाल सुविधाओं को लेने के लिए देरी से आगे आ रहे हैं जिस कारण बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती है।

इसी तरह अन्य रोगों जैसे मधुमेह, हाइपरटैंशन, हृदयरोग, किडनी रोग आदि के कारण होने वाली मौतें भी कोरोना के कारण बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 50 प्रतिशत कोविड मौतें मधुमेह रोगियों की हुई हैं। उन्होंने लोगों को अपील की कि वे राज्य सरकार के साथ मिलकर कोरोना महामारी से लडऩे में सहयोग करें क्योंकि कोरोना से बचाव वाली दवाई न आने के कारण अभी हमारे पास एकमात्र विकल्प स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की पूरी तरह से पालना करना है। पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि सरकार ने मरीजों को घरों में एकांतवास (आइसोलेशन) की सुविधा प्राप्त करने के नियमों को आसान कर दिया है।

Vatika