पंजाब में 1 जुलाई से शुरू होगी ‘सरबत सेहत बीमा योजना’: बलबीर सिद्धू

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 08:57 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब सरकार 1 जुलाई से राज्य में ‘सरबत सेहत बीमा योजना’ की शुरूआत के लिए पूरी तरह तैयार है। इस योजना के तहत 43.18 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए प्रति परिवार के हिसाब से सालाना स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए मुख्यमंत्री द्वारा गठित  सलाहकार समूह की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 43.18 लाख परिवारों के लिए पहले ही आंकड़े तैयार कर लिए हैं, जिनकी सूची जल्द ऑनलाइन कर दी जाएगी। पंजाब के लगभग 400 निजी अस्पतालों ने योजना के तहत सूचीबद्ध होने के लिए आवेदन किया है, जिनकी जांच का कार्य प्रगति पर है और इन्हें योजना शुरू होने से पहले सूचीबद्ध कर दिया जाएगा।

सिद्धू ने कहा कि एस.ई.सी.सी. के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अधीन 14.86 लाख परिवारों का खर्चा केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 60:40 के अनुपात में वहन किया जाएगा, जबकि बाकी लाभपात्रियों का पूरा खर्चा राज्य सरकार करेगी। हरेक लाभपात्र परिवार को सालाना 5 लाख रुपए का कैशलैस स्वास्थ्य बीमा कवर मुहैया करवाया जाएगा।अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सतीश चंद्रा ने बताया कि इस योजना के तहत लाभपात्रियों को लाभ प्रदान करने के लिए पंजाब के निजी अस्पतालों में 194 आयुष्मान केंद्र स्थापित किए गए हैं। 

swetha