Health Tips: जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से परेशान लोगों के लिए खास खबर, ऐसे पाएं हमेशा के लिए राहत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 06:36 PM (IST)

पंजाब डेस्क: बहुत से लोग ऐसे हैं जो जोड़ों और गठिया के दर्द से परेशान रहते हैं। इसके पीछे का कारण है लंबे समय तक पैरों पर काम करना और दर्द को नजरअंदाज करना होता है। कभी-कभी यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इस दर्द से परेशान हैं तो आज हम आपको इस दर्द से राहत पाने के नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसी समस्या से पीड़ित लोगों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। तो आइए जानते हैं इससे जुड़े खान-पान के बारे में...

 व्यायाम
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम रक्त को साफ करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। नियमित व्यायाम और दैनिक शारीरिक गतिविधि आपको ऐसी समस्याओं से बचा सकती है। दिन में दो बार व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

लहसुन का प्रयोग
लहसुन स्वाद में कड़वा होता है लेकिन बहुत गुणकारी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग लहसुन और प्याज खाते हैं, उनमें गठिया होने की संभावना कम होती है। इसलिए आपको रोजाना अपनी सब्जियों में लहसुन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह गर्म होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है और कई बीमारियों से भी बचाता है।

मेवे का प्रयोग
सर्दी के मौसम में मेवे को बहुत अच्छा भोजन माना जाता है। इसलिए आप सुबह दूध के साथ बादाम खा सकते हैं। मेवों में उच्च मात्रा में कैल्शियम, विटामिन-ई और अन्य तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। अखरोट, बादाम, पिस्ता खाते रहिए जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

दालों का प्रयोग
दालों में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। लोबीया, राजमा व अन्य दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। प्रोटीन जो मांसपेशियों को मजबूत रखता है। यह जोड़ों के दर्द में भी कारगर है।

ग्रीन-टी का प्रयोग
जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोग दर्द से राहत पाने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं।

समुद्री नमक का प्रयोग
यह नुस्खा मांसपेशियों के दर्द के लिए रामबाण इलाज है। यह शरीर को मांसपेशियों को आराम देने वाले खनिज मैग्नीशियम की आपूर्ति करके मांसपेशियों को आराम देता है।

विटामिन-सी के लिए खाएं ये चीजें
विटामिन-सी मांसपेशियों के दर्द को रोकने में मदद करता है। मिर्च, अमरूद और खट्टे फल खाएं, जो आपके आहार में विटामिन-सी की मात्रा बढ़ाने का काम करेंगे। यह आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने का काम करता है।

संतरा, मौसमी, नीबू का प्रयोग
संतरे, मौसमी, नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी होता है। इसलिए शरीर को विटामिन से भरपूर और स्वस्थ रखने के लिए ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए। यह जोड़ों के दर्द को कम करता है।

जरूरी तेल
जरूरी तेल से अपनी मांसपेशियों की मालिश करने से आपको मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। आप पेपरमिंट, लैवेंडर, जीरियम और रोज़मेरी जैसे आवश्यक तेलों से अपनी मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं।

News Editor

Urmila