थर्मल प्लांटों की राख से पीड़ित लोगों की जाखड़ ने सुनी मुश्किलें

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 12:19 PM (IST)

मानसा/जालंधर(मनजीत कौर, धवन): पंजाब प्रदेश कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा कि पूर्व अकाली-भाजपा सरकार के समय पंजाब विरोधी समझौते कर लगाए गए थर्मल प्लांटों से निकलती राख के मुद्दे को पंजाब सरकार अंजाम तक पहुंचाएगी।

जाखड़ ने सरदूलगढ़ हलके के गांव रायपुर में थर्मल प्लांट बणांवाली की राख से दुखी लोगों की मुश्किलें मौके पर जाकर सुनीं। इस अवसर पर लोगों ने बताया कि थर्मल प्लांट के प्रदूषण से उनका स्वास्थ्य तथा फसलों पर विपरीत असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि थर्मल प्लांट्स की राख इलाके के वातावरण को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। पीड़ित लोगों ने कहा कि इलाके के लोग गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो चुके हैं। लोगों की मुश्किलें सुनने के बाद जाखड़ ने कहा कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार ऐसे समझौते करके गई है कि उसने हमारी अगली पीढ़ियों का भविष्य दांव पर लगा दिया है। इन थर्मल प्लांट्स से बहुत महंगी बिजली खरीदना मजबूरी बना दिया गया है, जिससे राज्य की आर्थिक स्थिति तबाह हो रही है तथा उपभोक्ताओं को महंगी बिजली मिल रही है, जबकि बाजार में सस्ती बिजली आसानी से उपलब्ध है। 

जाखड़ ने कहा कि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने इस चैनल को दरबार साहिब से गुरबाणी प्रसारित करने के अधिकार दिलवा कर सर्वसांझी वार्ता को ठेस पहुंचाई। उन्होंने कहा कि चाहे सुखबीर किसान के घर पैदा हुए पर वास्तव में वह एक व्यापारी हैं। पूर्व सरकार द्वारा किए गए कानूनी समझौतों के कारण थर्मल प्लांट्स को बंद करना संभव नहीं था, पर अब नैशनल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के नोटिस तथा सुप्रीम कोर्ट के निर्देश आए हैं जिसमें कहा गया है कि दिल्ली के 300 कि.मी. की रेंज में लगे थर्मल प्लांट्स के प्रदूषण को रोकने की व्यवस्था की जाए।

इन निर्देशों के अनुसार यह कार्य 31 दिसम्बर, 2019 तक पूरा करना था, परंतु मानसा जिले में लगे थर्मल प्लांट में यह यंत्र नहीं लगाए गए। उन्होंने कहा कि थर्मल प्लांट पंजाब के लिए नासूर बन गए हैं तथा लोगों का यह दर्द वह स्वयं पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह तक लेकर जाएंगे। उन्होंने लोगों को भरोसा दिया कि मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह उनकी बात सुनेंगे। इस अवसर पर उनके साथ जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन प्रेम मित्तल, विधायक अजीत इंद्र सिंह मोफर, मंगत राय बांसल, बिक्रम मोफर, खुशबाज सिंह जटाना, नगर कौंसिल मानसा के प्रधान मनदीप गोरा आदि मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News