जरा संभल के, प्रचंड गर्मी में आपका अपना वाहन हो सकता है आग का शिकार

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 10:38 AM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा) : प्रचंड गर्मी में वाहनों में आग लगना चिंताजनक और संभावित रूप से बेहद गंभीर मामला है, जो गर्मी के मौसम में बढ़ जाते हैं। ऐसे में संभल के रहने की जरूरत है, जिससे आप और वाहन दोनों सुरक्षित रहें। फगवाड़ा में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 1 पर गांव चाचोकी के पास कुछ समय पहले लुधियाना से जालंधर जा रही एक ऑल्टो कार में आग लगने की घटना घटी थी। बता दें कि इससे पहले भी फगवाड़ा समेत प्रदेश के कई शहरों में वाहनों में अचानक आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं और कई मौकों पर वाहन के अंदर बैठे लोग भी आग की चपेट में आ चुके हैं। इस संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च तापमान, वाहनों के बढ़ते उपयोग और कई अन्य कारकों का संयोजन इन घटनाओं में योगदान दे सकता है। कारणों को समझकर और निवारक उपायों को लागू करके, चालक अपने वाहन में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और सड़क पर वाहनों में आग लगने की संभावना को कम कर सकते हैं।

गर्मी में वाहनों में आग लगने का कारण ओवरहीटिंग
गर्मियों के मौसम में उच्च तापमान में वाहन के हिस्सों जैसे इंजन, कूलिंग सिस्टम और निकास प्रणाली पर महत्वपूर्ण दबाव डालते हैं। अपर्याप्त कूलंट, खराब पंखे, या कूलंट प्रणाली में रिसाव जैसे कारकों के कारण ओवरहीटिंग हो सकती है। यह अचानक आग का कारण बन सकता है, यदि इंजन के हिस्से बहुत गर्म हो जाएं और पास के ज्वलनशील सामग्री को आग प्रज्वलित कर दें।

विद्युत प्रणाली में खराबी हो सकता कारण
वाहनों में विद्युत प्रणालियां शॉर्ट्स, घिसे हुए तारों या दोषपूर्ण कनैक्शन के लिए अतिसंवेदनशील हो सकती हैं, जो गर्मियों की गर्मी के साथ तेज हो जाती हैं। ध्वनि प्रणाली या अतिरक्ति प्रकाश व्यवस्था जैसे आफ्टरमार्कीट सामान के साथ विद्युत प्रणाली को ओवरलोड करने से बिजली की खराबी और संभावित आग का खतरा बढ़ जाता है।

वाहन से द्रव रिसाव से आग का खतरा
द्रव रिसाव, विशेष रूप से ईंधन या तेल प्रणालियों से संभावित आग के खतरे हैं। उच्च तापमान तरल पदार्थों का विस्तार कर सकता है, जिससे रिसाव की संभावना बढ़ जाती है। रिसाव ईंधन इग्निशन स्रोत की उपस्थिति में, आग का कारण बन सकता है। रिसाव और बाद में आग को रोकने के लिए द्रव प्रणालियों का नियमित रखरखाव और निरीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है।

वाहन का अनुचित रखरखाव भी कारण
वाहन के नियमित रखरखाव की अनदेखी करने से आग लगने का खतरा बढ़ सकता है। घिसे हुए बेल्ट, नली या फिल्टर को बदलने में विफलता के परिणामस्वरूप दोष हो सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग और आग लग सकती है। असामान्य गंध, धुआं, या इंजन चेतावनी रोशनी जैसे चेतावनी संकेतों को अनदेखा करना भी वाहन की आग में योगदान कर सकता है। बचाव के उपायों में वाहन की नियमित देखभाल करना बहुत जरूरी है। वाहनों को इष्टतम स्थिति में रखने के लिए नियमित रखरखाव अनुसूची का पालन करना महत्वपूर्ण है।

योग्य मैकेनिकों से नियमित जांच करवाना जरूरी
ऐसे में योग्य मैकेनिकों से नियमित जांच करवाना जरूरी है, जिससे संभावित मुद्दों की पहचान करने में मदद मिल सकती है। इसमें कूलंट प्रणाली, बिजली के तारों, द्रव के स्तर और इंजन के सभी घटकों की जांच शामिल हैं। घिसे हुए भागों का समय पर प्रतिस्थापन और किसी भी चेतावनी संकेतों को हल करने से वाहन में आग लगने का खतरा काफी कम हो सकता है।

कूलिंग सिस्टम का रखरखाव अहम
यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि गर्मियों में कूलिंग सिस्टम ठीक से काम करता है। कूलंट के स्तर, रेडिएटर और पंखों की नियमित रूप से जांच और रखरखाव करें। हवा के प्रवाह को बढ़ाने और ओवरहीटिंग को रोकने के लिए रेडिएटर फैन से मलबे को साफ करें। यदि वाहन अक्सर अधिक गर्म होता है, तो तुरंत जांचें और संभावित आग के खतरों से बचने के लिए नीचे दिए गए कारण को संबोधित करें।

विद्युत प्रणाली का निरीक्षण आवश्यक
किसी भी दोषपूर्ण तारों, घिसे हुए केबलों या ढीले कनैक्शन की पहचान करने के लिए नियमित रूप से वाहन की विद्युत प्रणाली की जांच करें। बहुत अधिक आफ्टरमार्कीट सामान के साथ सिस्टम को ओवरलोड करने से बचें, क्योंकि वे विद्युत घटकों को दबा सकते हैं और विद्युत खराबी की संभावना बढ़ा सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि पेशेवरों द्वारा अतिरक्ति विद्युत प्रतष्ठिान किए जाएं।

वाहन पार्किंग को लेकर सतर्कता जरूरी
जब भी संभव हो छायांकित क्षेत्रों में वाहनों को पार्क करें, ताकि सीधे सूरज की रोशनी और अत्यधिक गर्मी के संपर्क को कम किया जा सके। यदि दीर्घकालिक भंडारण की आवश्यकता है, तो ज्वलनशील सामग्री से दूर एक स्थान चुनें, जैसे सूखी घास या मलबे। बिजली के दोषों और संभावित आग के खतरों को रोकने के लिए बैटरी को डिस्कनैक्ट करें। इन उपायों को अपनाकर, ड्राइवर एक सुरक्षित और चिंता मुक्त ड्राइविंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News