पंजाब हरियाणा में भारी बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, हो सकती है फिर बारिश

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 11:11 AM (IST)

शिमला/लुधियाना(राजेश, सलूजा): पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में मानसून एक बार फिर मेहरबान हो गया है। मौसम विभाग के अलर्ट के बीच शिमला सहित अन्य जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। पिछले कई दिनों से पंजाब व हरियाणा के लोग उमस भरी गर्मी का संताप झेल रहे थे। आज दोनों राज्यों के अधिकांश शहरों में हुई भारी बारिश से लोगों ने राहत महसूस की।

चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ में 0.4, अंबाला में 9, करनाल में 7.2, रोहतक में 0.2, लुधियाना में 37.6, अमृतसर में 6, पटियाला में 25, बठिंडा में 22, फरीदकोट में 4.2, गुरदासपुर में 3.7 व बल्लोवाल सोखड़ी में 57.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 22 और 26 अगस्त के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पूरे प्रदेश में 28 अगस्त तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। इसके अतिरिक्त विभाग ने बिलासपुर, चम्बा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

हिमाचल के लिए जारी नैशनल फ्लैश फ्लड गाइडैंस बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के 4 जिलों शिमला, कुल्लू, चम्बा और किन्नौर के कई भागों में 23 अगस्त सुबह साढ़े 11 बजे तक अचानक बाढ़ आने का खतरा है। विभाग ने भारी बारिश से प्रदेश में कई जगह भूस्खलन की आशंका भी जताई है। पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। उधर, भारी बारिश से राजधानी शिमला में जगह-जगह पेड़ गिरे हैं। इससे गाडिय़ों को भी नुक्सान पहुंचा है। मौसम विभाग के निदेशक डा. सुरेंद्र पाल ने बताया कि 28 अगस्त तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। 26 अगस्त को मैदानी एवं मध्य पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। 8 जिलों में यैलो अलर्ट जारी किया गया है। 

Content Writer

Vatika